epanjeeyan
epanjeeyan

आम जनता द्वारा भूमि क्रय -विक्रय के दस्तावेजों का पंजीयन हेतु अब घर बैठे ही आवेदन किया जा सकेगा। आवेदक घर से ही ई-पंजीयन साईट www.epanjeeyan.cg.gov.in   के माध्यम से भूमि-भवन आदि से संबंधित सम्पूर्ण विवरण अपलोड कर ऑनलाईन पंजीयन हेतु आवेदन कर सकेगें एवं टोकन प्राप्त कर निर्धारित दिनांक एवं समय पर उपस्थित होकर दस्तावेज का पंजीयन कराया जाना आसान हो सकेगा।     

इस संबंध में 16 अगस्त  को उप पंजीयक कार्यालय (संयुक्त जिला कार्यालय भवन) जगदलपुर जिला बस्तर में अधिनस्थ दस्तावेज लेखकों एवं आम जनता को प्री-रजिस्ट्रेशन के संबंध में आई.टी.साल्यूशन जगदलपुर के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

अब आम जनता को भूमि क्रय-विक्रय दस्तावेजों के पंजीयन के लिए घंटो लाईन लगाकर इंतजार नही करना पड़ेगा, निर्धारित दिनांक एवं समय पर उप पंजीयक कार्यालय में उपस्थित होकर मात्र बायोमेट्रिक (फोटो हस्ताक्षर) आदि के लिए ही उपस्थित होना होगा।

प्री-रजिस्ट्रेशन के द्वारा पक्षकार के समय की बचत तो होगी साथ ही अनावश्यक इंतजार करने की परेशानियों से भी मुक्त होगें, जिला पंजीयक बस्तर द्वारा जानकारी दी गई कि मुख्यालय उप पंजीयक कार्यालय जगदलपुर में प्रतिदिन औषतन 12 -15 दस्तावेजों का पंजीयन किया जाता है, जिससे पंजीयन एवं मुद्रांक शुल्क के रूप में प्रतिदिन शासन को 08 से 10 लाख रूपये की आय होती है। पंजीयन जिला बस्तर के अन्तर्गत जगदलपुर,कोण्डागांव,केशकाल उप पंजीयक कार्यालय आते है।

इसे भी पढ़ें  अधिवक्ता संघ का हुआ शपथग्रहण