धमतरी : प्रभारी मंत्री ने जीवनदीप समिति की बैठक लेकर दी विभिन्न कार्यों की स्वीकृति
धमतरी : प्रभारी मंत्री ने जीवनदीप समिति की बैठक लेकर दी विभिन्न कार्यों की स्वीकृति

धमतरी 05 जून 2021

प्रदेश के आबकारी एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज दोपहर को जिला चिकित्सालय के अधीन जीवनदीप समिति की बैठक ली, जिसमें उन्होंने विभिन्न कार्यों की स्वीकृति प्रदान की। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने कोरोना काल में स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने तथा आवश्यकतानुसार मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश बैठक में दिए।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष मंे आज दोपहर डेढ़ बजे आयोजित समिति की साधारण सभा की बैठक में सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. मूर्ति ने पिछली बैठक के एजेण्डा का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि जिला चिकित्सालय के भण्डार कक्ष में टाइल्स लगाने, किडनी रोगग्रस्त मरीजों के लिए डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने, जिला चिकित्सालय में मरीजों को सीटी स्कैन एवं एमआरआई जांच की सुविधा उपलब्ध कराने, रेडियोलॉजिस्ट की व्यवस्था करने, अस्पताल का गंदा पानी निकासी के लिए पक्का नाला निर्माण करने संबंधी मांगों पर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि उक्त आवश्यकताओं का प्रस्ताव तैयार कर शासन को प्रेषित किया गया है। इसके अलावा ऑक्सीजन प्लांट अटेंडेंट की नियुक्ति पिछले प्रस्ताव के उपरांत पूर्ण किए जाने की जानकारी बैठक में दी।

इसे भी पढ़ें  जांजगीर-चांपा : प्रदेश में विगत दो वर्षों में किसानों की संख्या 5 लाख 50 हजार बढ़ी
धमतरी : प्रभारी मंत्री ने जीवनदीप समिति की बैठक लेकर दी विभिन्न कार्यों की स्वीकृति

साथ ही जिला चिकित्सालय भवन के जर्जर भवनों के स्थान पर नवीन बहुमंजिला भवन निर्माण का प्राक्कलन प्रेषित करने के उपरांत सीजीएमएससी को विस्तृत प्राक्कलन भेजने, वार्ड बॉय एवं आया की नियुक्ति करने जैसी विभिन्न मांगों की भी जानकारी बैठक में दी गई।

बैठक में केबिनेट मंत्री श्री लखमा ने ब्लड बैंक में नए एसी लगवाने, वाहन पार्किंग, फ्लोरिंग एवं शेड निर्माण कार्य कराने, शौचालयों के जर्जर दरवाजों की जगह नए फायबर दरवाजे लगवाने, नई जेरॉक्स मशीन क्रय करने, इंटरकॉम में विस्तार करने जैसी मांगों को समिति के फण्ड से पूर्ण करने की मंजूरी प्रदान की। इसके अलावा विभिन्न एजेण्डों पर प्रभारी मंत्री ने चर्चा कर आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, धमतरी विधायक श्रीमती रंजना साहू, महापौर श्री विजय देवांगन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांति सोनवानी सहित कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य, एसपी श्री बीपी राजभानू, जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री मयंक चतुर्वेदी, वरिष्ठ नागरिक श्री शरद लोहाणा के अतिरिक्त जीवनदीप समिति के सदस्य एवं स्वास्थ्य व संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें  कोरोना वैक्सीनेशन : 50 प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण

वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने सचेत रहने पर कैबिनेट मंत्री श्री लखमा ने दिया ज़ोर, दो ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट को ज़िले में मिली स्वीकृति, कोरोना की दूसरी लहर में ज़िला प्रशासन द्वारा उठाए गए कदम को सराहा प्रभारी मंत्री ने, ज़िला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में. जहां जिला अस्पताल धमतरी में 225 सिलेण्डर प्रतिदिन भरने की क्षमता वाला प्लांट लगाया जाएगा, वहीं भखारा में 125 ऑक्सीजन सिलेण्डर क्षमता वाला प्लांट स्थापित किया जाएगा।