कलेक्टर ने युवाओं को तम्बाखू, सिगरेट आदि से दूर रहने की दी सलाह

नारायणपुर 03 फरवरी 2020

 कैंसर से होने वाले नुकसान के बारे में बताना और लोगों को अधिक जागरूक करने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। नारायणपुर जिला मुख्यालय अस्पताल में भी कल मंगलवार 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस पर लोगों को कैंसर से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जायेगा और उन्हें जागरूक किया जायेगा।

कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने विश्व कैंसर दिवस पर जारी संदेश में कहा कि कैंसर से बचने के लिए लोग खासकर युवा तंबाखू उत्पादों का सेवन बिल्कुल न करें, कैंसर का खतरा बढ़ाने वाले संक्रमणों से बच कर रहें। चोट आदि होने पर उसका सही उपचार करें और अपनी दिनचर्या को स्वस्थ्य बनायें। उन्होंने कहा कि कैंसर के ज्यादातर मामलों में फेफड़े और गालों का कैंसर देखने में आते हैं, जो तंबाखू उत्पादों का अधिक सेवन करने का नतीजा होता है। इनका ईलाज भी बेहद जटिल होता है। कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि आज कल महिलाओं में स्तन कैंसर काफी ज्यादा देखने में आ रहा है, जो बेहद खतरनाक होने के साथ ही काफी पीड़ादायक होता है। उन्होंने युवाओं से भी अपील की कि वे धुम्रपान, तंबाखू का सेवन न करें। तम्बाखू, सिगरेट, शराब आदि से दूर रहने की सलाह दी।

            मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ ए.आर. गोटा ने बताया कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिससे सबसे ज्यादा व्यक्तियों की मृत्यु होती है। इस बीमारी की चपेट में आज आधुनिक युग में सबसे अधिक मरीज देखने-सुनने को मिलते हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद कैंसर के मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। इसका कारण लोगों में जागरूकता की कमी है।

इसे भी पढ़ें  कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी : मंत्री गुरु रुद्रकुमार

            गौरतलब है कि विश्व कैंसर दिवस की शुरूआत वर्ष 2005 से हुई थी। विश्व में कैंसर के प्रति निरंतर जागरूकता फैला रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाने का निर्णय लिया, ताकि लोगों को इस भयानक बीमारी कैंसर से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जा सके और लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जा सके।

पाराशर/145