mgnrega महात्मा गांधी नरेगा योजना
mgnrega महात्मा गांधी नरेगा योजना

मनरेगा कार्य स्थल पर ग्रामीणों को कोरोना से बचाव की दी जा रही है जानकारी

बेमेतरा 28 मई 2021

महात्मा गाँधी नरेगा अंतर्गत जिला बेमेतरा में ग्रामीण मजदूरो को रोजगार प्रदाय करने की पहल कर दी गयी है। गांव में ही रोजगार प्राप्त होने से ग्रामीण लोगों में ना केवल हर्ष व्याप्त है बल्कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ हो रहा है, साथ ही कोरोना की इस दूसरी लहर में आम जनो को बचाने के लिए प्रशासन द्वारा लगाये गये लॉकडाउन उपरांत ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने का प्रयास जारी है चूँकि कोरोना महामारी से पूरा विश्व वर्तमान में प्रभावित है। बेमेतरा जिला एवं छत्तीसगढ़ राज्य भी वर्तमान में इस महामारी के प्रकोप से अछूता नहीं है। जिला कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बेमेतरा श्रीमती रीता यादव की अगुवाई में जिला प्रशासन द्वारा जिले में लॉकडाउन लगाया जा कर कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में काफी हद तक सफलता प्राप्त हुई है। साथ ही कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जिलाधीश द्वारा कार्य स्थलों में ही कोरोना जाँच का कार्य कराया जा रहा है एवं टीकाकरण हेतु पंजीयन आदि की कार्यवाही की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग बेमेतरा एवं जनपद पंचायत बेमेतरा के आपसी समन्वय से ग्राम पंचायत पंडरभठ्ठा एवं बिलाई में सफलतापूर्वक कोरोना जाँच का कार्य पूर्ण कराया गया है। ग्रामीण स्तर पर सम्भावित लक्षणों वाले व्यक्तियों को आवश्यक दवाईया मुहैया करायी जा रही है, साथ ही शासन द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन करने का प्रयास भी किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें  बेमेतरा : ’बेहतर प्रबंधन से बेमेतरा जिले में थमी कोरोना संक्रमण की रफ्तार’

       जिला कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल के निर्देशानुसार सभी ग्राम पंचायतो में महात्मा गाँधी नरेगा अंतर्गत रोजगार मूलक कार्य चलाये जा रहे है। इस महामारी में आम जनों को हो रही आर्थिक समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए ग्रामीण परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए श्रीमती रीता यादव मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बेमेतरा के मार्गदर्शन में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत गांव-गांव में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कार्य प्रारंभ किए जा रहे हैं। वर्तमान में जिले में लगभग 65 हजार श्रमिक कार्यरत हैं जिनको महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत निजी डबरी, नाली निर्माण, तालाब गहरीकरण, तालाब निर्माण, भूमि सुधार, नाला सफाई आदि कार्यों में नियोजित कर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

         मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बेमेतरा श्री रवि कुमार एवं श्री संदीप वारे कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा द्वारा श्रमिकों को पंचसुत्र (घर से बाहर निकलते समय और कम के दौरान मुह एवं नाक को साफ मास्क से ढककर रखे, कार्य स्थल पर दो गज दुरी बनाये, साबुन से बार बार हाथ धोते रहे, पौष्टिक आहार लेवे एवं गर्म पानी पिये, किसी प्रकार के लक्षण आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाँच करावे) का पालन करने की समझाईस दी गयी। मनरेगा कार्य स्थल पर ही ग्रामीणों को कोरोना वायरस से बचाव एवं अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है एवं किसी प्रकार के अफवाह में ना आने समझाई दी जा रही है। साथ ही आगामी वर्षा ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए वर्षा जल को यथासंभव रोकने हेतु प्रयास किए जाने के लिए ग्रामीणों को उत्साहित किया गया जिससे भूमिगत जल में वृद्धि हो सके।

इसे भी पढ़ें  अब 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को भी लगेंगे टीके

       महात्मा गाँधी नरेगा अंतर्गत जनपद पंचायत बेमेतरा के ग्राम पंचायत पंडरभठ्ठा, झालम, बिलाई, खंड्सरा, अमोरा इत्यादि में चल रहे कार्यो के साथ साथ कोरोना जांच शिविर का आयोजन किया गया। कार्यों के निरीक्षण के दौरान संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव रोजगार सहायक एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।

समा.क्र.81

Source: http://dprcg.gov.in/