लेखक डॉ. सिंह को दी शुभकामनाएं  

रायपुर, 01 जून 2021

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज यहां राजभवन में अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (सेवानिवृत्त) डॉ. एस.के. सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘‘5 (पंच) कैलाश, केदार, बद्री एवं मानसरोवर यात्रा एक अनुभूति’’ का विमोचन किया। राज्यपाल ने उन्हें शुभकामनाएं दी और कहा कि डॉ. सिंह द्वारा कैलाश मानसरोवर पर लिखा गया यात्रा वृतांत सराहनीय है। इस पुस्तक में कैलाश मानसरोवर तक पहुंचने का मार्ग का वर्णन किया गया है। साथ ही कैलाश की आंतरिक परिक्रमा का पहले दिन से लेकर 18वें दिन तक, आदि कैलाश के छहः दिवसीय यात्रा, श्री खंड महादेव यात्रा, श्री मणि महेश मार्ग, कल्पेश्वर, वृद्ध बद्री, आदि बद्री इत्यादि स्थलों का विस्तृत वर्णन किया गया है।

इस पुस्तक में विभिन्न स्थलों का फोटोग्राफ और लेखन में जिस प्रकार से मेहनत की गई है, उससे एक सजीवता आ गई है। इसे पढ़कर ही ऐसा लगता है कि कैलाश मानसरोवर का साक्षात दर्शन कर रहे हैं। राज्यपाल ने कहा कि यह भारतीयों का आस्था का केन्द्र है। कैलाश मानसरावर तक पहुंचना और उनका दर्शन करना एक सौभाग्य की बात है। इस पुस्तक के माध्यम से आम जनों को बहुत अच्छी जानकारी मिलेगी।

इसे भी पढ़ें  राज्यपाल को मुख्यमंत्री ने सुपुत्र के विवाह समारोह के लिए किया आमंत्रित

श्री सिंह ने राज्यपाल से कैलाश मानसरोवर पहुंचने तथा वहां के दर्शन के दौरान हुए अनुभव को साझा किया और उनकी जानकारी दी और कहा कि यदि अवसर आए तो कैलाश मानसरोवर की यात्रा अवश्य करें और भगवान महादेव का दर्शन करें। इस अवसर पर श्रीमती सुजाता सिंह, सुश्री पुष्पा कुमारी, श्री एम.एच. शैफी एवं डॉ. प्रवीण चन्द्राकर उपस्थित थे।