Dairy Business
Dairy Business

दूध उत्पादन से प्रतिमाह 40 हजार की हो रही कमाई  

कई आजीविका गतिविधियो में हाथ आजमाने के बाद कल्पना ने डेयरी उद्यमिता को  आजीविका के साधन बनाने की ठानी तो उसे नई राह मिल गई। अब  कल्पना के डायरी में 35 दुधारू गाय है जिनसे प्रतिदिन 220 लीटर दूध का उत्पादन होता है । दूध बिक्री से कल्पना को प्रतिमाह 40 से 45 हजार की शुद्ध आमदनी प्राप्त हो रही है। डेयरी संचालन से कल्पना का परिवार खुशहाल है। अम्बिकपुर जनपद के ग्राम चठीरमा निवासी श्रीमती कल्पना घोष पति श्री रामू घोष ने बताया कि करीब 2 वर्ष पूर्व पशुपालन विभाग के द्वारा  डेयरी उद्यमिता योजना अंतर्गत  12 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत हुई था।

इस राशि से 12 जर्सी गाय खरीदी और घर मे ही डेयरी शुरू किया। डेयरी से उत्पादित दूध को अम्बिकापुर के होटलों में बिक्री किया जाता है। उन्होंने बताया कि अब उनके डेयरी में 35 जर्सी गाय है। ऋण राशि केवल 80 हजार चुकाना  ही शेष है। श्रीमती कल्पना ने बताया कि डेयरी के संचालन से परिवार  की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आया है और एक स्थायी आजीविका का साधन मिल गया है।

उन्होंने बताया कि  उनकी   योजना डेयरी को वृहद रूप देना है। उप संचालक पशु चिकित्सा  डॉ एन पी सिंह ने बताया कि डेयरी उद्यमिता के अंतर्गत हितग्राही को 12 लाख रुपये स्वीकृत की जाती है जिसमे 5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने कहा कि पशु चिकित्सा विभाग द्वारा कई योजनाएं संचालित है जिनका लाभ लेकर हितग्राही अपने आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं।