पर्यटन को बढ़ावा देने सरगुजा को ’प्रसाद’ से जोड़ा जाएगा -श्रीमती रेणुका सिंह : दिशा समिति की ऑनलाइन बैठक सम्पन्न
पर्यटन को बढ़ावा देने सरगुजा को ’प्रसाद’ से जोड़ा जाएगा -श्रीमती रेणुका सिंह : दिशा समिति की ऑनलाइन बैठक सम्पन्न

पर्यटन को बढ़ावा देने सरगुजा को ’प्रसाद’ से जोड़ा जाएगा -श्रीमती रेणुका सिंह : दिशा समिति की ऑनलाइन बैठक सम्पन्न

जनजातीय कार्य मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री एवं सरगुजा संसद श्रीमती रेणुका सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला विकास एवं समन्वय समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। बैठक में  केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने केंद्रीय योजनाओ के क्रियान्वयन की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सरगुजा जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की योजना ’प्रसाद’ (पिलग्रिमेज रिजुविनेशन एंड अग्मेंटेशन ड्राइव) से इस वर्ष  सरगुजा जिले को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से जुड़ जाने से सरगुजा में स्थायी रूप से पर्यटन आकर्षण तथा धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा  मिलेगा जिससे  रोजगार सृजन और आर्थिक विकास में इसका प्रत्यक्ष और बहुमुखी प्रभाव  पड़ेगा। इसके साथ ही स्थानीय कला, संस्कृति, हस्तकला, व्यंजन इत्यादि को भी बढ़ावा मिलेगा।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने जिले के 4 पहुंचविहीन गांवों में सड़क निर्माण के लिए पीएमजीएसवाय के तहत प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही भारी वाहनों के कारण सड़क खराब होने की स्थिति को गंभीरता से लेते हुए कहा कि रेत के भारी वाहन भी इन सड़कां पर चलते है जिससे सड़क जल्दी खराब हो रहे है।  इसलिए इन सड़कों पर चलने वाले भारी वाहनों की मॉनिटरिंग करें और प्रतिबंध लगाते हुए कार्यवाही करें।

उन्होंने जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि यह लोगों के घर-घर तक पेयजल पहुंचाने की महत्वपूर्ण अभियान है। इसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए ईमानदारी से कार्य करें। उन्होंने अस्तपतालों में साफ-सफाई तथा भोजन की गुणवत्ता पर भी बल देते हुए कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी की जानकारी दी। उन्होंने सिकल सेल के मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ाने तथा उनके परिवारों के लिए काउंसलिंग की व्यवस्था करने कहा।

वन अधिकार पत्र की जमीन की बिक्री होगा निरस्त- केन्द्रीय राज्य मंत्री ने महामाया पहाड़ में अवैध कब्जे तथा वन अधिकार पत्र की बिक्री के मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा कि वन अधिकार पत्र धारक द्वारा जमीन का हस्तान्तरण अन्य वर्ग के व्यक्ति को नहीं किया जा सकता। जिन्होंने स्टाम्प के द्वारा जमीन के हस्तान्तरण का प्रयास किया है उन पर कार्यवाही करने के लिए समिति गठित करें और वन अधिकार पत्र निरस्त कर जमीन पर कब्जा करने वाले पर एफआईआर दर्ज कराएं।

दरिमा एयरपोर्ट के कार्य में लाएं तेजी-समीक्षा के दौरान केन्द्रीय राज्य मंत्री ने दरिमा एयर पोर्ट निर्माण की प्रगति के संबंध में कहा कि 32 सीटर विमान परिचालन के लिए के लिए कन्सलटेन्ट द्वारा निर्धारित कार्यां को तेजी से पूरा कराएं ताकि सरगुजा से हवाई सेवा जल्दी से जल्दी प्रारंभ हो सके। उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम मृगाडांड में आजीविकामूलक गतिविधियां जैसे बंधन विकास केन्द्र, बकरी पालन, मुर्गी पालन आदि शुरू करने कहा।

कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने बताया कि दरिमा एयरपोर्ट में ओएलएस सर्वे का कार्य पूरा हो गया है। कन्सलटेंट के प्रस्ताव का अनुमोदन भी राज्य सरकार द्वारा कर दिया गया है। 1800 मीटर रनवे का विस्तार आसानी से किया जा सकता है। जिससे 72 सीटर विमान परिचालन की लाईसेंश प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अम्बिकापुर से बनारस एवं रायपुर के लिए ईंडिगो विमान की परिचालन प्रस्तावित है।

बैठक में मेयर डॉ. अजय तिर्की, जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता, पूर्व सांसद श्री कमलभान सिंह, जिला पचांयत सीईआ श्री विनय कुमार लंगेह, सहायक कलेक्टर सुश्री श्वेता सुमन सहित अन्य जनप्रतिनिधि ऑनलाईन जुडे. हुए थे।