उत्तर बस्तर कांकेर : आमाबेड़ा में लगा जनचौपाल :  सड़को के निर्माण को पूरा कराने का प्रयास होगा-विधायक अनूप नाग
उत्तर बस्तर कांकेर : आमाबेड़ा में लगा जनचौपाल : सड़को के निर्माण को पूरा कराने का प्रयास होगा-विधायक अनूप नाग

अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री अनूप नाग, जिले के कलेक्टर श्री चन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा तथा जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियो की उपस्थिति में नक्सल प्रभावित क्षेत्र आमाबेड़ा में आज बुधवार को जनचौपाल आयोजित किया गया। जिसमें ग्रामीणों की समस्या सुनी गई, शिविर में 111 आवेदन प्राप्त हुए जिनके निराकरण के लिए कार्यवाही की गई। इस अवसर पर विधायक श्री अनूप नाग ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि स्थानीय समस्याओं के निराकरण के लिए आज आमाबेड़ा में जन चौपाल आयोजित किया गया है, जिसमें जिले के कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद हैं, आप अपनी समस्या को रखें, जिनका निरकारण करने का प्रयास होगा।

उन्होंने कहा कि आमाबेड़ा से कांकेर और अंतागढ़ से आमाबेड़ा तक सड़क निर्माण कार्य को गति प्रदान किया जायेगा। क्षेत्र के निवासियों की बैकिंग समस्या को हल करने के लिए आमाबेड़ा में ग्रामीण बैंक खोलने का गंभीर प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में  पेय जल की समस्या को हल करने के लिए उनके द्वारा 33 नग नलकूप खनन कराया गया है, इसके अलावा 17 नग पानी टैंकर भी सुदूर के गांवों में उपलब्ध कराये गयें है, 16 नये आंगनबाड़ी भवन बनाये गये है, इसके अतिरिक्त 30 नये आंगनबाड़ी भी स्वीकृत किया गया है, 08 सीसी रोड और 04 रंगमंच एवं 04 सामुदायिक भवन बनाये गयें हैं तथा 04 नग वाटर कुलर भी उपलब्ध कराया गया है। स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष एवं आहाता निर्माण किया गया है। इस प्रकार आमाबेड़ा क्षेत्र में लगभग 02 करोड़ 40 लाख 03 हजार रूपये के निर्माण कार्य कराये गयें हैं।

ग्रामीणों की मांग पर उनके द्वारा आमाबेड़ा एवं बडेतेवड़ा में हाई मास्क लाईट लगाने, आमाबेड़ा में स्वागत द्वार लगाने, ग्राम पंचायत अर्रा में सामुदायिक भवन का निर्माण कराने और मातला (अ) में पानी टंकी एवं सामुदायिक भवन का निर्माण कराने की घोषणा की गई। जन चौपाल कार्यक्रम में विधायक श्री अनूप नाग द्वारा क्षेत्र के किसानों को कृषि उपकरण एवं बीज वितरित किया गया, साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग के गोद भराई कार्यक्रम में भी शामिल हुए। जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्रीमती सुभद्र सलाम ने कहा कि क्षेत्रीय समस्याओं को हल करने के लिए आमाबेड़ा में जन चौपाल आयोजित किया गया है। आप निःसंकोच होकर अपनी समस्या रखे, जिनके नियमानुसार  निराकरण का प्रयास किया जायेगा।

कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने कहा कि आमाबेड़ा से कांकेर और अंतागढ़ से आमाबेड़ा मार्ग के निर्माण कार्य को पूरा कराने के लिए जिला प्रशासन गंभीर है। क्षेत्र में शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव एवं टीकाकरण कार्य हो, ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा मिले, इसके लिए जिला प्रशासन स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने का प्रयास कर रही है, साथ ही शिक्षा के क्षेत्र को भी सुदृढ़ किया जायेगा। क्षेत्र के विकास के लिए शासन-प्रशासन प्रतिबद्ध है, आने वाले समय में इस अंचल में सड़क सहित निर्माण कार्यों को पूरा किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि आमाबेड़ा में बैंक खोलने का प्रयास किया जा रहा है। जन चौपाल को जनपद पंचायत अंतागढ़ के अध्यक्ष बद्रीनाथ गावड़े, उपाध्यक्ष भवन जैन, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती श्यामा पट्टावी के अलावा किशोर मरकाम, मुकेश ठक्कर, दुर्गेश ठाकुर, सहदेव गोटा, रमेश मण्डावी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य दिलीप बघेल, सरपंच लोकेश बघेल, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विश्वास कुमार, तहसीलदार लोमेश मिरी, नायब तहसीलदार विरेन्द्र नेताम सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।