Kanker DM
Kanker DM

अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री अनूप नाग, जिले के कलेक्टर श्री चन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे तथा जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियो की उपस्थिति में नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोयलीबेड़ा में शुक्रवार को जनचौपाल आयोजित किया गया। जिसमें ग्रामीणों की समस्या सुनी गई, शिविर में 251 आवेदन प्राप्त हुए जिनके निराकरण के लिए कार्यवाही की गई।

इस अवसर पर विधायक श्री अनूप नाग द्वारा क्षेत्र के ग्राम चिरामतराई, हेतले एवं कामतेड़ा में 02-02 लाख रूपये की लागत से बनने वाले रंगमंच भवन, चारगांव में 03 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन, कामतेड़ा में 06 लाख 53 हजार रूपये के आरसीसी पुलिया निर्माण, सोडवापारा कड़में में 06 लाख 53 हजार रूपये की लागत से आरसीसी पुलिया निर्माण, तुरसानी में धनजु खेत के पास 06 लाख 53 हजार रूपये की लागत से आरसीसी पुलिया निर्माण, मिन्डी में 06 लाख 53 हजार रूपये की लागत से आरसीसी पुलिया निर्माण तथा प्राथमिक शाला कटगांव में 04 लाख 66 हजार रूपये की लागत से बनने वाले आहता निर्माण का भूमि पूजन और जिरामतराई में 14 लाख 53 हजार रूपये की लागत से निर्मित ग्राम पंचायत भवन का लोकार्पण किया गया।

इसके अलावा कोयलीबेड़ा में 02 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण कार्य का कुदाल चलाकर शुभारंभ भी किया गया।              

 जन चौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक श्री अनूप नाग ने कहा कि कोयलीबेड़ा क्षेत्र की विकास के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे है, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कोयलीबेड़ा में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन निर्माण हेतु 02 करोड़ 50 लाख रूपये की स्वीकृति दी गई है, शिक्षा व्यवस्था को भी मजबूत करने का प्रयास किया जायेगा। क्षेत्र की पेयजल समस्या को हल करने के लिए उनके द्वारा विभिन्न गांवों मे हैण्डपंप खनन कराये गये हैं, साथ ही 50 टैंकर भी उपलब्ध कराया गया है।

कोयलीबेड़ा एवं आमाबेड़ा में बैंकिंग समस्या को हल करने के लिए भी गंभीर प्रयास किये जा रहें हैं। उनकी पहल पर राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष तेंदुपत्ता संग्राहकों को नकद भुगतान कराया गया तथा वर्ष 2018-19 का तेंदुपत्ता बोनस भी वितरित किया जायेगा। श्री नाग ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों, गरीबो के हित में लगातार प्रयास किये जा रहें हैं, किसानों के कर्ज माफ किये गये, बिजली बिल हॉफ किया गया, समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी भी की गई, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना के माध्यम से ग्रामीणों को आर्थिक मजबूती देने का प्रयास किया जा रहा है, 02 रूपये किलों में गोबर की खरीदी की जा रही है, जिससे महिला स्व-सहायता समूह द्वारा वर्मीकम्पोस्ट बनाया जा रहा है, जिसके विक्रय एवं गौठानों में साग-सब्जी की खेती से महिलाओं का आय का जरिया मिला है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीणों के विकास के लिए तत्पर है। विधायक श्री नाग द्वारा जनचौपाल में 218 विद्यार्थियों को स्थाई जाति प्रमाण पत्र और किसानों को पौधा एवं कृषि उपकरण का वितरण भी किया गया।                

कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने कहा कि विधायक श्री अनूप नाग की सोच के अनुरूप कोयलबेड़ा में जनचौपाल लगाया गया है, जिसमें जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित है, आप अपनी समस्या से अवगत करायें, जिनका विधिवत एवं नियमानुसार निराकरण किया जायेगा। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने कोयलीबेड़ा में पदस्थ शिक्षकों तथा मैदानी कर्मचारियों की विस्तार से जानकारी देते हुए ग्रामीणों को अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इससे स्थानीय स्तर पर ही मानव संसाधन प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए शासन-प्रशासन प्रतिबद्ध है, आने वाले समय में इस अंचल में सड़क, पुल-पुलिया के निर्माण कार्यों को पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हम सभी को सकारात्मक सोच के साथ विकास कार्यों को आगे बढ़ाना होगा।                  

कार्यक्रम को जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती देवली नुरूटी, जिला पंचायत सदस्य दिलीप बघेल, जनपद सदस्य सियाराम पुजारी, कौड़ोसाल्हेभाट के सरपंच बसंत ध्रुव, श्रवण यादव, मुनीर खान, अभिजीत भट्टाचार्य, रतीराम दुग्गा, इंद्रजीत विश्वास, अखिलेश चंदेल ने भी संबोधित किया। पखांजूद के एसडीएम धनंजय नेताम द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया, जिसमें क्षेत्र में संचालित विकास कार्यों की जानकारी दी गई।