उत्तर बस्तर कांकेर: भवनविहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों के बनेंगे भवन
उत्तर बस्तर कांकेर: भवनविहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों के बनेंगे भवन

सेवा भूमि के विक्रय पर कोटवार के विरूद्ध होगी कार्यवाही

कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने आज समय-सीमा की बैठक लेकर प्रकरणों को समय-सीमा के भीतर निराकृत करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। गत दिवस कोयलीबेड़ा में आयोजित जन चौपाल में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा करते हुए उनके द्वारा महिला स्व-सहायता समूह का बैंक में खाता खुलवाना सुनिश्चित करने के लिए लीड बैंक मैनेजर को निर्देशित किया गया। कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की पद स्थापना भी अतिशीघ्र किया जावेगा, इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को कलेक्टर द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गयेे हैं। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने विभिन्न विभागों से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए नरहरपुर विकासखण्ड के देवरी बालाजी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण के धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी व्यक्त किया तथा सीजी एमएससी के इंजीनियर को निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। जिले के सभी भवनविहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों में भवन निर्माण के लिए भवन निर्माण की स्वीकृति हेतु प्रकरण प्रस्तुत करने के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया गया।

कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने स्कूली छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण-पत्र बनाने तथा अविवादित नामांतरण, बंटवारा के प्रकरणों को ग्राम पंचायत के माध्यम से निराकृत करने के लिए सभी तहसीलदार को निर्देशित किया है, उनके द्वारा कोटवारों को प्रदत्त सेवा भूमि को शासकीय अभिलेख में दर्ज करने की समीक्षा भी की गई। तहसीलदार भानुप्रतापपुर द्वारा बताया गया कि ग्राम भैंसमुण्डी के कोटवार द्वारा कोटवारी सेवा भूमि को अन्य व्यक्ति को विक्रय कर दिया गया है, जिसके नामांतरण पर रोक लगा दी गई है। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने उक्त कोटवार को निलंबित करने के लिए भी तहसीलदार को निर्देशित किया हैं। तहसीलदार ने बताया कि संबंधित कोटवार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है तथा उसके बाद कार्यवाही की जाएगी।

जिले में रासायनिक खाद के उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सहकारी समितिवार ऑनलाईन रिपोर्टिंग करने के लिए उप पंजीयक सहकारी समिति एवं जिला विपणन अधिकारी को निर्देशित किया है। समिति में प्रतिदिन उपलब्ध खाद और उसे किसानों को विक्रय की ऑनलाईन मॉनिटरिंग की जाएगी। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजनांतर्गत हाट-बाजारों में मरीजों की उपचार तथा मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान की समीक्षा भी उनके द्वारा किया गया एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, वन मण्डलाधिकारी अरविन्द पीएम, अपर कलेक्टर एस.पी. वैद्य, सभी जिला अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ, सीएमओ उपस्थित थे।