उत्तर बस्तर कांकेर : ​​​​​​​शासकीय योजनाओं से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिल रही मजबूती-शिशुपाल शोरी
उत्तर बस्तर कांकेर : ​​​​​​​शासकीय योजनाओं से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिल रही मजबूती-शिशुपाल शोरी

नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम डोमपदर में आज जन चौपाल आयोजित किया गया, जिसमें संसदीय सचिव एवं कांकेर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री शिशुपाल शोरी द्वारा ग्रामीणों की समस्या सुनी गई और उसके निराकरण के लिए पहल किया गया। जन चौपाल में 75 आवेदन प्राप्त हुए, जिनका  निराकरण किया गया। इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों द्वारा शासकीय योजनाओ की जानकारी ग्रामीणों को दी गई।

संसदीय सचिव एवं विधायक श्री शिशुपाल शोरी ने इस अवसरपर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि शासन द्वारा ग्रामीणों के हित में विभिन्न जन कल्याणकारी योजनायें संचालित किया जा रहा है, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही हैं। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गांव-गांव में गौठान बनाये जा रहें हैं, जहॉ पर 02 रूपये किलो में गोबर की खरीदी हो रही है और उससे वर्मीकम्पोस्ट बनाकर  किसानों को विक्रय किया जा रहा है, जिससे इस काम में लगे महिलाओं को भी आमदनी प्राप्त हो रहीं है। सरकार द्वारा मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना अंतर्गत धान के बदले वृक्षारोपण करने पर 10 हजार रूपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दिये जाने का प्रावधान किया गया है। ईमारती वृक्षों के अलावा फलदार फौधों का रोपण करने से ग्रामीणों को स्वयं के उपभोग के साथ-साथ आमदनी के स्त्रोत भी प्राप्त होंगे और रोजगार के अवसर भी बढ़ेगे।

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल योजना अंतर्गत सभी ब्लाकों में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले जा रहें है, जहॉ पर गरीब परिवार के बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। श्री शोरी ने ग्राम पंचायतों में आयोजित हो रहे ग्रामीण सचिवालय में भी ग्रामीणों को भाग लेेने की समझाईश देते हुए कहा कि वहॉ पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित गांव की छोटी-छोटी समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किये जा सकते है। संसदीय सचिव श्री  शोरी द्वारा इस अवसर पर डोमपदर में गौठान तथा डोमपदर एवं जांमगांव के कचरा पृथककरण शेड का लोकार्पण भी किया एवं ग्रामीणों की मांग पर  डोमपदर के प्राथमिक विद्यालय में अतिरिक्त कक्ष एवं शौचालय निर्माण, डोमपदर के मांदरी नृत्य के लिए 25 हजार रूपये एवं गौठान में महिला संगठन भवन, जामगांव के आवासपारा में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए घोषणा किया।

उत्तर बस्तर कांकेर : ​​​​​​​शासकीय योजनाओं से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिल रही मजबूती-शिशुपाल शोरी
उत्तर बस्तर कांकेर : ​​​​​​​शासकीय योजनाओं से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिल रही मजबूती-शिशुपाल शोरी

जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हेमन्त ध्रुव ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए संसदीय सचिव श्री शोरी की पहल पर जन चौपाल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें स्थानीय समस्याओं को हल करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। सरकार द्वारा किसानों का कर्ज माफ किया गया, बिजली बिल हॉफ किया गया, गौठान मे गोबर की खरीदी की जा रही है, राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। जिले में तेंदुपत्ता खरीदी का नकद भुगतान किया गया।  ग्रामीणों के आर्थिक उत्थान के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। श्री ध्रुव ने कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी लोगों को टीका लगाने, मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करने की भी अपील किया। कार्यक्रम को पूर्व विधायक श्री शंकर ध्रुवा, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष सुभद्रा सलाम, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष हेमनारायण गजबल्ला ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर नरहरपुर के जनपद अध्यक्ष श्रीमती संजूलता नेताम, जनपद सदस्य इन्दलसिंह तारम, रोहिदास शोरी, ग्राम पंचायत के सरपंच श्रीमती कविता भास्कर, उप सरपंच श्रीमती नीता वट्टी, संतोष कुमार भास्कर, मो. कासिम खान, संवलसिंह वट्टी, प्रेमलाल तारम, कलीराम यादव, लतेल यादव, पहाड़सिंह पोया, अमीर नेताम, श्रीमती अहिल्या नेताम, श्रीमती बिंदू नेताम, श्रीमती गिरजा नेताम, श्रीमती मीना कुंजाम, श्रीमती जयंती नेताम, श्रीमती ईश्वरी मरकाम, संदीप मरकाम सहित ग्रामीणजन बड़ी संख्या में मौजूद थे।