बिहान बाजार
बिहान बाजार

कोण्डागांव, 27 मई 2021

कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में उड़ान आजीविका केन्द्र में संचालित गतिविधियों पर समीक्षा हेतु वर्चुवल मीटिंग बुलाई गयी। जिसमें उडान आजीविका केन्द्र एवं जिले के स्व सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों के विक्रय हेतु बिहान बाजार को 28 मई से प्रारंभ करने के साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। इस बिहान बाजार में बस्तर हल्दी ब्राण्ड की हल्दी, रागी एवं नारियल के कुकीस, तीखुर, कोल्डप्रेस्ड नारियल तेल, अगरबत्ती, धुपबत्ती, स्लीपर सहित उड़ान के अन्तर्गत निर्मित मसाले मुख्य आकर्षण का केन्द्र होंगे साथ ही प्रोसेस्ड आनाजों का भी विक्रय किया जायेगा।

इस बैठक में जिले में बन रहे रागी एवं नारियल के कुकीस, तीखुर, कोल्डप्रेस्ड नारियल तेल, स्लीपर, अगरबत्ती एवं धूपबत्ती के विपणन एवं विक्रय हेतु मार्केटिंग पर जोर देते हुए इन सभी उत्पादों का स्थानीय, अन्य जिलों एवं राज्यों में मांग अनुरूप आपूर्ति करवाने पर चर्चा हुई। इसके अतिरिक्त इन सभी उत्पादों को कोण्डानार ब्रांड अंतर्गत विपणन के लिए गुणवत्तायुक्त कच्चा माल आपूर्ति हेतु रणनीति तैयार कर स्व-सहायता समूहों को प्रशिक्षण दिये जाने पर भी चर्चा हुई। इसके लिए तकनीकी प्रशिक्षण के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जायेगी साथ ही ई-मार्केटिंग कम्पनियों में उत्पादों को रजिस्टर कर विक्रय किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जिले में उड़ान आजीविका केन्द्र में निर्मित उत्पादों को कंपनी सर्टिफिकेशन प्राप्त होने के बाद यहां निर्मित उत्पादों की ब्रांडिंग कर उनका विक्रय उड़ान महिला कृषक प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड के अंतर्गत कोण्डानार ब्रांड के अंतर्गत विपणन किया जा रहा है साथ ही इसी के अंतर्गत अण्डा एवं मुर्गी दानों का भी उत्पादन किया जा रहा है। जिसके तहत् कुकाड़गारकापाल में स्थित अण्डा एवं मुर्गीदाना उत्पादन केन्द्र से अब तक 81 हजार से अधिक अण्डों एवं 13850 किग्रा मुर्गीदाने का उत्पादन किया गया है। इन सभी अण्डों को जिले में चल रहे सुपोषण अभियान के अंतर्गत महिला बाल विकास विभाग को एवं निजी वेंडरों को उपलब्ध कराया गया है साथ ही सम्पूर्ण मुर्गीदानों का प्रयोग अण्डा उत्पादन केन्द्र में ही किया गया है। इस बैठक में केन्द्र में उपभोग के बाद शेष मुर्गीदानों एवं अण्डों को सम्पूर्ण राज्य में सप्लाई किये जाने के लिए रणनीति निर्माण पर विचार किया गया।

इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डीएन कश्यप, डीडी जिला पंचायत बीआर मोरे, सीईओ जनपद कोण्डागांव अमित भाटिया, डीएमएम एनआरएलएम विनय सिंह, डीपीएम एलआरएलएम नितेश देवांगन, रूर्बन विशेषज्ञ सुनील रंजन, छ.ग. महिला मंच प्रमुख सिद्धार्थ पाण्डे उपस्थित रहे।

क्रमांक-241/गोपाल

Source: http://dprcg.gov.in/