कोरबा 04 मई 2021

कोरबा जिले में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ईलाज के लिए अधोसंरचना विकास और कोविड अस्पताल विकसित करने का काम तेजी से किया जा रहा है। इसी कड़ी में आने वाले एक सप्ताह में जिले के कोविड मरीजों को बेहतर ईलाज के लिए 80 आक्सीजनयुक्त बिस्तर वाले दो नये अस्पताल शुरू होंगे। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री एस. जयवर्धन, सीएमएचओ डाॅ. बी.बी.बोडे और सिविल सर्जन डाॅ. अरूण तिवारी के साथ जिला अस्पताल में बने नये भवन तथा आईटी कालेज झगरहा के डी ब्लाक का निरीक्षण किया।
जिला प्रशासन द्वारा जिला अस्पताल के नये भवन में 30 बिस्तरयुक्त कोविड अस्पताल शुरू किया जायेगा। इस अस्पताल में माॅडरेट संक्रमितों से लेकर गंभीर संक्रमित कोविड मरीजों को भर्ती कर ईलाज की सुविधा होगी। जिला अस्पताल के नये भवन में शुरू होने वाले कोविड अस्पताल में सभी 30 बिस्तर आक्सीजन सुविधायुक्त होंगे। आवश्यकता पड़ने पर आक्सीजन कंसन्ट्रेटर या नाॅन इनवेसिव वेंटिलेटरों से गंभीर मरीजों का भी अस्पताल में ईलाज किया जा सकेगा। इसी तरह झगरहा स्थित आईटी कालेज में भी पहले चरण मंे 50 बिस्तर कोविड अस्पताल शुरू किया जायेगा। यहां भी सभी बिस्तर आक्सीजन सुविधायुक्त होंगे। कलेक्टर ने आज इन दोनों परिसरों पर कोविड अस्पताल शुरू करने के लिए स्थल निरीक्षण किया। डॅाक्टरों और मेडिकल स्टाफ के आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते, बायो मेडिकल वेस्ट और डेड बाॅडी मैनेजमेंट के लिए उपयुक्त स्थान, डोनिंग-डोफिंग की व्यवस्था के साथ-साथ अस्पताल में मरीजों के लिए बिस्तर, दवाएं, आक्सीजन युनिट, निस्तारी की व्यवस्था आदि सभी आवश्यकताओं पर कलेक्टर ने मौके पर ही मेडिकल कालेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों से चर्चा की और अगले एक सप्ताह में अस्पताल व्यवस्थित कर मरीजों का ईलाज शुरू करने के निर्देश दिए।
क्रमांक 178/रात्रे/नागेश

इसे भी पढ़ें
रायपुर : बोर्ड परीक्षार्थी संक्रमित होने पर प्रश्न पत्र-उत्तरपुस्तिका प्राप्त और जमा करने के लिए किसी व्यक्ति अधिकृत कर सकते है

Source: http://dprcg.gov.in/