तेजी से बढ़ रही सस्ती जेनेरिक दवाओं की बिक्री, गरीब मरीजों को मिली बड़ी राहत
तेजी से बढ़ रही सस्ती जेनेरिक दवाओं की बिक्री, गरीब मरीजों को मिली बड़ी राहत

कोरबा । मरीजों को सस्ती दरों पर गुणवत्ता युक्त दवाईयां उपलब्ध कराने की राज्य शासन की योजना लोगों में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सभी लोगों विशेषकर गरीब और कमजोर माली हालत वाले बीमार लोगों को अच्छी दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना शुरू की है। कोरबा जिले में योजना के तहत सस्ती दवाई की छह दुकानें शुरू की गई है। दिन-प्रतिदिन इन दुकानों में जेनेरिक दवाईयों की बिक्री बढ़ती जा रही है। दुकानों में सस्ती दवाईयों के साथ-साथ सर्जिकल आइटम और हर्बल प्रोडक्ट भी रियायती दरों पर मिल रहे हैं।

कोरबा जिले की इन दुकानों से लोगों को लगभग 55 प्रतिशत छुट पर दवाईयां मिल रहीं हैं। अभी तक इन दुकानों से लोगों ने 32 हजार 992 रूपए की दवाईयां खरीद लीं हैं। इन दवाईयों का अन्य दुकानों में बिना डिस्काउंट के दाम लगभग 70 हजार रूपए होगा। इस तरह धनवंतरी स्टोरों से छुट पर दवाईयां खरीदने पर लोगों को 37 हजार रूपए से अधिक का लाभ अभी तक मिल चुका है। श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर में सस्ती दवाईयां होने के कारण मरीज और उनके परिजन दवाईयां खरीदने में विशेष रूचि दिखा रहे हैं। वहीं दवाई खरीदने आए नागरिकों ने योजना की खुले दिल से तारीफ करते हुए इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार भी जताया है।

अच्छी क्वालिटी और कंपनियों की दवाईयांे की पहुंच अब गरीबों तक, सराहनीय योजना – मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा शुरू की गई श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना से अच्छी क्वालिटी और बड़ी कंपनियों की गुणवत्ता युक्त महंगी दवाईयों की पहुंच अब गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तक भी हो गई है। आधे से भी कम दामों में ऐसी दवाईयां मिलने से सरकार की स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के प्रयासों पर मरीजों का विश्वास भी बढ़ा है। बीमारियों के ईलाज के लिए चिकित्सकों द्वारा लिखे जाने वाले दवाईयों के दाम अधिक होने के कारण गरीब और कमजोर वर्ग के लोग पूरी दवाईयां नहीं खरीद पाते हैं। पैसे की कमी के कारण ईलाज के लिए जरूरी दवाईयों का डोज पूरा नहीं ले पाते हैं, जिसके कारण बीमारियों का ईलाज पूरा नहीं हो पाता है। अधूरा डोज लेने के कारण बीमारी पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाती और स्वास्थ्य को अधिक नुकसान होता है। चिकित्सकों द्वारा आमतौर पर सलाह दिया जाता है कि किसी भी बीमारी के ईलाज के लिए दवाईयों के निश्चित डोज लेना जरूरी है।

दवाईयों के डोज पूरा नहीं लेने के कारण रोग कारक बैक्टीरिया-वायरस आदि भी दवाईयों के प्रति प्रतिरोधक हो जाता है और बीमारियां आसानी से समाप्त नहीं हो पाती है। अब धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोरों में आधे से भी कम दाम पर दवाईयां उपलब्ध हो जाने से ऐसे मरीजों को पैसों की कमी के कारण आधी दवाई खरीदने की मजबूरी से भी निजाद मिल गई है। यहां खुली सस्ती जेनेरिक दवाओं की दुकानें – कोरबा में नीलाम्बरी कॉम्प्लेक्स कोसाबाड़ी, पुराना बस स्टैण्ड कोरबा, दीपका में प्रतीक्षा बस स्टैण्ड सामुदायिक केन्द्र के सामने, कटघोरा में वार्ड नंबर 10 माधव सदन बस स्टैण्ड के सामने, छुरीकला में वार्ड नंबर 15 हाईस्कूल के पास, पाली में वार्ड नंबर 12 सामुदायिक भवन सिंचाई कॉलोनी जनपद कार्यालय के पास।

55 प्रतिशत डिस्काउंट पर मिल रही दवाईयां, योजना के लिए मुख्यमंत्री श्री बघेल की लोग कर रहे सराहना – कोसाबाड़ी चौक नीलाम्बरी कॉम्प्लेक्स में श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर पर खांसी की दवाई लेने आए कोरबा शहर के महाराणा प्रताप नगर निवासी श्रीमती विजय लक्ष्मी तिवारी निवासी ने बताया कि शासन की इस मेडिकल स्टोर में 90 रूपए एमआरपी की खांसी की दवाई मुझे केवल 40 रूपए में मिली है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सराहना करते हुए कहा कि इस योजना से आम नागरिकों का काफी फायदा हो रहा है और पैसे की बचत भी हो रही है। दूसरे मेडिकल दुकानों पर एमआरपी के दाम से ही दवाईयों को खरीदना पड़ता है। श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर में 55 प्रतिशत डिस्काउंट रेट दवाईयां मिलने से लोगों को दवाईयां आधे दाम पर ही मिल जा रही है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से आम नागरिकों को विशेषकर गरीब, निर्धन व आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को इस योजना का बहुत ही अच्छा लाभ मिलेगा, दवा खरीदने पर उन्हें बचत होगी, इस बचत राशि का उपयोग वे अपनी अन्य जरूरतों में कर सकेंगे।