कलेक्टर-एसपी ने किया भैसमा और कोरबा बालिका आश्रमों का औचक निरीक्षण
कलेक्टर-एसपी ने किया भैसमा और कोरबा बालिका आश्रमों का औचक निरीक्षण

कोरबा । मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर त्वरित अमल करते हुए कल देर रात कलेक्टर श्रीमती रानू साहू और एसपी श्री भोजराज पटेल में भैसमा के बालिका आश्रम सहित कोरबा के बालिका गृह का औचक निरीक्षण किया। रात क़रीब साढ़े दस बजे भैसमा  पहुँच ज़िले के दोनो वरिष्ठ अधिकारियों ने आश्रम में व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। वहीं रात क़रीब 11 बजे कोरबा के बालिका गृह पहुँचकर सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इस दौरान  कलेक्टर श्रीमती साहू ने दोनो संस्थाओं में बालिकाओं की सुरक्षा के पूरे इंतज़ाम रखने के निर्देश अधिकक्षिकाओ को दिए। उन्होंने संस्थान परिसरों में साफ़ सफ़ाई और बालिकाओं के लिए अच्छी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने को कहा, ताकि वहाँ रहने वाली बालिकाएँ बिना किसी भय के मन लगा कर पढ़ाई कर सके। कलेक्टर ने अपने औचक निरीक्षण के दौरान दोनो संस्थाओ के प्रभारी अधीक्षिकाओं से उनके परिसर में निवास करने और उनके परिवार के बारे में भी पूछा।

उन्होंने किसी भी स्थिति में पुरुषों को संस्थाओ में प्रवेश नहीं करने देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति और उनकी जानकारी में ही संस्था छोड़ने के निर्देश अधीक्षिकाओ को दिए। इस औचक निरीक्षण के दौरान दोनो संस्थाओ में व्यवस्थाएँ संतोषजनक मिली। इस दौरान कोरबा एसडीएम श्री सुनील नायक भी मौजूद रहे। कलेक्टर श्रीमती साहू ने संस्थाओ में रह रही छात्राओं से भी बात की और उनकी तकलीफ़ें पूछी। छात्राओं ने भी सभी व्यवस्थाएँ अच्छी होने की जानकारी कलेक्टर को दी। श्रीमती साहू ने सभी छात्राओं को मन लगाकर पढ़ने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।कलेक्टर ने छात्राओं से भोजन, साफ़-सफ़ाई, पानी की व्यवस्था के साथ सोने के लिए बिस्तर, पढ़ने के लिए किताबों आदि के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने रात में संस्था में अधीक्षिका के परिसर में रहने और ज़रूरत पढ़ने पर  सहायता करने के बारे में भी पूछा।

 ग़ौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जशपुर जिले के छात्रावास में घटित अप्रिय घटना पर कड़ा रूख अपनाते हुए सभी जिले के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को जिले के समस्त बालिका छात्रावासों के निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू और एसपी श्री पटेल ने जिले में संचालित बालिका आश्रम भैसमा और कोरबा के बालिका गृह का कल रात निरीक्षण किया है। कलेक्टर ने जिले में संचालित अन्य बालिका आश्रम और छात्रावासों का विस्तृत एवं भौतिक निरीक्षण करने के लिए अधिकारियों को भी ज़िम्मेदारी सौंपी है। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को आश्रम एवं छात्रावास का सतत निगरानी करने के निर्देश भी दिए है। कलेक्टर ने कहा है कि आश्रम एवं छात्रावास में किसी तरह की लापरवाही होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।