कोरिया : जय लक्ष्मी महिला स्वसहायता समूह की वेद्कुमारी मिनी राइस मिल द्वारा बनी आर्थिक रूप से सशक्त
कोरिया : जय लक्ष्मी महिला स्वसहायता समूह की वेद्कुमारी मिनी राइस मिल द्वारा बनी आर्थिक रूप से सशक्त

अब तक 30 हजार रूपए तक का प्राप्त कर चुकी है शुध्द लाभ

कोरिया 17 जून 2021

 कोरिया जिले के विकासखंड मनेन्द्रगढ़ के संकुल घुटरा ग्राम बड़काबहरा की जय लक्ष्मी महिला स्व सहायता समूह की वेदकुमारी बिहान योजना से जुड़कर एवं समूह के सभी सूत्रों का पालन कर अपने समूह के सदस्यों व गाँव की अन्य महिलाओ को आर्थिक रूप से सशक्त बनने हेतु प्रेरणा दे रही है।  दीदी वेदकुमारी के शब्दों में “योजना के तहत प्राप्त आजीविका मिनी राईस मिल के संचालन से मासिक बचत लगभग 6 हजार रुपये तक हो जाती है। परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने में अपना योगदान देना खुशी और संतुष्टि से भर देता है। मिनी राईस मिल से अबतक 30 हजार रूपए तक का शुध्द लाभ मिला है।” 

एनआरएलएम के जिला मिशन प्रबंधक वविस्तार से जानकारी देते हुए बताते हैं कि विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के संकुल घुटरा ग्राम बड़काबहरा में जय लक्ष्मी महिला स्व सहायता समूह है जिसमें 13 महिलाएं है। जय लक्ष्मी महिला स्व सहायता समूह बिहान योजना द्वारा संचालित है जिसका गठन वर्ष 2018 में किया गया है। इसके बाद क्षमता वर्धन कार्य विकासखंड मिशन प्रबंधन इकाई के कुशल स्टाफ एवं केडर के द्वारा किया गया है। जय लक्ष्मी महिला स्व सहायता समूह के सभी सदस्य व्यक्तिगत रूप से आजीविका में संलग्न है जिससे वे अपना जीवन निर्वाह किया करते हैं। वेदकुमारी जो कि घरेलु महिला के तौर पर कार्य करते हुए सीआरपी चक्र के दौरान आर्थिक रूप से सशक्त होने के उद्देश्य से समूह से जुडी।

इस समूह में वे प्रारंभ से सदस्य के रूप में जुडी है। वेदकुमारी बहुत ही मेहनती हैं इनके समूह के सदस्यों की आजीविका का प्रमुख साधन कृषि है । बिहान से जुड़ने के बाद वेदकुमारी ने अपने ही ग्राम में आजीविका हेतु मिनी राईस मिल का कार्य प्रारंभ किया, जिस हेतु इन्होने समूह को प्राप्त बैंक ऋण की राशि 1 लाख रूपए में से 20 हजार रूपए लेकर मिनी राईस मिल का कार्य अपने गाँव में कर रही है।