कोरिया : मल्टीयूटीलिटी सेंटर चिरमी में हो रहा पोल निर्माण का कार्य : गंगामय स्व सहायता समूह की दीदियों को मिली आत्मनिर्भरता की नई राह
कोरिया : मल्टीयूटीलिटी सेंटर चिरमी में हो रहा पोल निर्माण का कार्य : गंगामय स्व सहायता समूह की दीदियों को मिली आत्मनिर्भरता की नई राह

कोरिया । कोरिया जिले के विकासखण्ड खड़गवां के ग्राम चिरमी के मल्टीयूटीलिटी सेंटर में गंगामय स्व सहायता समूह की दीदियाँ पोल निर्माण का कार्य कर रही हैं। अब तक समूह द्वारा 300 पोल बनाकर 270 रुपये की दर से विक्रय किये जा चुके हैं। जिससे समूह को 20 हजार रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है। समूह की महिलाओं का कहना है कि बिहान योजना ने उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है।

कृषि और मजदूरी का काम करके अपने परिवार के भरण पोषण में मदद करने वाली दीदियों को अब अपनी पहचान बनाने एक नया जरिया मिला है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि बिहान योजनान्तर्गत सीआरपी चक्र के दौरान 25 जून 2017 को गंगामय स्व सहायता समूह का गठन किया गया, जिसमे 10 सदस्य हैं।

इन सदस्यो की प्रमुख आजीविका कृषि है जिससे ये अपना जीवन निर्वाह करते है। बिहान योजना से जुड़ने के पश्चात समूह की दीदियों ने ग्राम में ही आजीविका का नया स्त्रोत पोल निर्माण संचालित किया है।समूह को प्राप्त आरएफ राशि 15 हजार, सीआईएफ राशि 60 हजार, और बैंक लिंकेज राशि 2 लाख में से 1 लाख रुपय लेकर गंगामय स्व सहायता समूह की महिलाओं ने मल्टीयूटीलिटी सेंटर में पोल निर्माण का कार्य प्रारंभ कर आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाया है।

समूह की महिलाएं राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के सिद्धांतों का पूरी ईमानदारी से पालन करते हुए अपनी पोल निर्माण यूनिट का संचालन कर रही है और अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए कृषि के अलावा पोल निर्माण गतिविधि द्वारा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रहीं है।