कोरिया 04 मई 2021

कोरिया जिले के विकासखंड खडगवां के ग्राम धनपुर के साक्षर स्व सहायता समूह की महिलाएं राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) बिहान के प्राप्त आजीविका के रूप में मिक्चर मशीन यूनिट का संचालन कर रही हैं जिससे उन्हें अब तक 13 लाख 50 हजार रूपये तक का लाभ प्राप्त हुआ है।   
विकासखंड खडगवां के ग्राम धनपुर में साक्षर स्व सहायता समूह के सभी सदस्यों की प्रमुख आजीवका कृषि है जिसमे वे अपना जीवन निर्वाह किया करते हैं, बिहान योजना से जुडने के उपरांत उन्होंने आजीविका के नये स्त्रोत की शुरूआत करने का विचार किया जिसके लिए उन्होंने समूह के बैठक में प्रस्ताव पारित कर सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया खडगवां बैंक से लोन की एक लाख रु. एवं आरएफ की 15 हजार रु. की राशि प्राप्त कर मिक्चर मशीन की खरीदी की। इसका उपयोग ग्राम धनपुर में ग्रामीणों के व्यक्तिगत मकान निर्माण के साथ ही पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत विकासखंड में संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना में किया गया जिसके अंतर्गत समूह को शुद्ध लाभ राशि रु. 13 लाख 50 हजार प्राप्त हुआ है, साथ ही प्रति सदस्य राशि रु. 13 हजार 500 प्राप्त कर चुके हैं । इस प्रकार मिक्चर मशीन समूह के सदस्यों का प्रमुख रूप से आत्मनिर्भरता का आधार बना है ।
उल्लेखनीय है कि बिहान योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों मे निवासरत महिलाओं एवं युवतियों को स्व सहायता समूह के रूप मे गठित कर एवं उन्हे प्रेरित कर स्व रोजगार से जोड़ा गया है। आज  बिहान योजना से जुड़कर महिलाएं सफलता की नयी कहानियाँ लिख रही है, तथा अपने सपने को पंख दे कर नयी उड़ान के लिए तैयार है।
समाचार क्रमांक 10/2021/संगीता

Source: http://dprcg.gov.in/