खरीफ खेती की तैयारी के लिए मददगार होगा न्याय योजना की पहली किश्त-किसान राजेश
खरीफ खेती की तैयारी के लिए मददगार होगा न्याय योजना की पहली किश्त-किसान राजेश

जिले के किसानों में हर्ष व्याप्त

अम्बिकापुर 31 मई 2021

लखनपुर विकासखण्ड के ग्राम सिंघीटाना निवासी किसान श्री राजेश टोप्पो को किसान न्याय योजना के पहली किश्त की राशि मिलने पर सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस राशि से खरीफ फसल की खेती की तैयारी में मदद मिलेगा। उन्हने बताया कि गर्मी में सोलर पंप की सहायता से सब्जी की खेती करते है जिससे खरीफ खेती की तैयारी के  काम आता है लेकिन इस बार लॉकडाउन लगने के कारण सब्जी का उचित मूल्य नही मिल पाया और नुकसान उठाना पड़ा । इस बीच राज्य शासन के द्वारा पिछले वर्ष की तरह किसान न्याय योजना की राशि का भुगतान करने से खेती किसानी की तैयारी में मदद मिलेगी। किसान राजेश ने बताया कि किसान न्याय योजना के तहत पहली किश्त की राशि 4 हजार रुपये मिला है। किसान न्याय योजना की राशि मिलने से जिले के किसानों में हर्ष व्याप्त है।

किसान श्री राजेश टोप्पो ने बताया कि  उनके पास करीब 6 एकड़ खेती की जमीन है जिसमे खरीफ सीजन में धान की खेती करते हैं। इस वर्ष लहपटरा समिति में करीब 34 क्विंटल धान समर्थन मूल्य में बेचा है। उन्होंने बताया कि सौर सुजला योजना के तहत खेत मे सोलर पम्प भी लगवाया है जिससे सिंचाई की सुविधा  मिल जाती है। उन्होंने बताया कि संयुक्त परिवार में रहते है और परिवार में 8 सदस्य है। खेती किसानी ही जीविकोपार्जन का मुख्य स्रोत है।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा वर्ष 2020-21 हेतु किसान न्याय योजना की पहली किश्त की राशि का अंतरण बीते 21 मई को उनके बैंक खातों में अंतरण कर दिया गया है। इस वर्ष किसान न्याय योजना के तहत कोदो, कुटकी, रागी, दलहन, तिलहन, सुगंधित धान की खेती तथा पपीता, मुनगा और बांस लगाने किसानों को प्रोत्साहित करने कृषि आदान के द्वारा 9 से 10 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए किसानों को 1 जून से 30 सितंबर 2021 तक किसान न्याय योजना पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा।

समाचार क्रमांक 824/2021  

Source: http://dprcg.gov.in/

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *