कोरोना : अब तक 1.35 करोड़ टीके लगाए गए
कोरोना : अब तक 1.35 करोड़ टीके लगाए गए

समय-सीमा की बैठक में गोधन न्याय योजना की व्यापक समीक्षा

कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ने आज समय-सीमा की बैठक में जिले में चल रहे कोविड-19 वेक्सीनेशन में तेजी लाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने कहा कि हमें जिले के सभी पात्र लोगों को वैक्सीनेट करना है इसलिए सभी जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कार्ययोजना बनाकर अधिक से अधिक टीकाकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ऐसे टीकाकरण सेंटर बनाया जाए जहां आसपास के गांव वाले भी आ जाए। श्री क्षीरसागर ने संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों को भी टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सतत मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण में तेजी लाने के लिए आवश्यकता पड़ने पर मैदानी अमला की ड्यूटी भी लगाई जाए।  समय सीमा की बैठक में वैक्सीनेशन कार्यक्रम की व्यापक समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, वनमंडलाधिकारी मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर जे.आर. चौरसिया सहित जिलाधिकारी मौजूद थे। विकासखंड स्तरीय अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

 सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने शासन की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही कहा कि प्रत्येक सोमवार को अधिकारी अपने कार्यालय पर उपस्थित रहे ताकि आमजन आसानी से मिल सके । उन्होंने कहा कि यदि जिलाधिकारी दौरे पर हो तो अपने अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारी को कार्यालय पर रहना सुनिश्चित करवाएं। कोरोना टेस्टिंग के लिए भी कैंप लगाकर टेस्ट कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए हैं।

उन्होंने सभी शासकीय कार्यालयों में आने जाने वाले लोगों और अधिकारी कर्मचारियों का अनिवार्य रूप से टेस्ट कराने के निर्देश दिए  कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि फिंगेश्वर विकासखंड गोबर और वर्मी कंपोस्ट के उठाव में तेजी लाएं। इसी तरह अन्य विकासखंड में भी गोबर से वर्मी कंपोस्ट बनाने और वर्मी कंपोस्ट के उठाव और गोधन कंपोस्ट के उठाव के लिए निर्देश दिए हैं। उन सभी सीईओ को 1 सप्ताह के भीतर समितियों में खाद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने यह भी कहा कि अधूरे को गौठान को पूरा करें और नए गोठानों के लिए प्रस्ताव भेजें। श्री क्षीरसागर ने समितियों में धान उठाव के लिए डीएमओ को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि धान शार्टेज का ऑनलाइन एंट्री सुनिश्चित करें और धान का उठाव भी तेज करें। खाद बीज उठाव के संबंध में समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों को समय पर खाद बीज मिलना सुनिश्चित हो। कृषि विभाग के उप संचालक ने बताया कि धान बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

मक्का बीज भी जल्दी ही पहुंच जाएगा। उन्होंने ने बताया कि 1 जुलाई से प्रदेश स्तरीय रोका-छेका अभियान प्रारंभ होने जा रहा है इसलिए  मवेशियों को खुला में ना छोड़े और गौठानो में ले जाए। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत और गौठानों में चौपाल लगाने के निर्देश दिए है। बैठक में वनमंडलाधिकारी ने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना की जानकारी दी और कहा कि अधिक से अधिक किसान तथा पंचायतों के जमीनों में पेड़ लगाया जाए। उन्होंने विभिन्न विभागों से भी जानकारी ली इस योजना के तहत प्रति एकड़  10 हजार रुपये का शासन द्वारा सहायता दिया जायेगा। बैठक में सभी जिला अधिकारी मौजूद थे