गरियाबंद  : वनांचल क्षेत्रों में सड़क :  बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था हो  : सांसद श्री साहू योजनाओं का सतत् मूल्यांकन सुनिश्चित करें अधिकारी
गरियाबंद : वनांचल क्षेत्रों में सड़क : बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था हो : सांसद श्री साहू योजनाओं का सतत् मूल्यांकन सुनिश्चित करें अधिकारी

कोरोना काल में बेहतर सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग की सराहना
लोकसभा सांसद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक

गरियाबंद 22 जून 2021

केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जिले में क्रियान्वयन की समीक्षा हेतु आज महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री चुन्नीलाल साहू की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में आयोजित हुई। श्री साहू ने केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का क्रियान्वयन समय-सीमा और लक्ष्य के अनुरूप करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के मैनपुर एवं देवभोग क्षेत्र में सड़क, बिजली और पानी की उपलब्धता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पर बल दिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पंजीकृत सभी किसानों को सम्मान राशि नियमित रूप से मिले इसके लिए मॉनिटर्रिंग पर विशेष जोर दिया। बैठक के दौरान कोरोना काल में कोरोना से पीड़ित मरीजों के लिए बेहतर देखभाल एवं सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग की सराहना की गई।

    बैठक में बिन्द्रानवागढ़ क्षेत्र के विधायक श्री डमरूधर पुजारी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती स्मृति ठाकुर, नगर पालिका अध्यक्ष श्री गफ्फार मेमन, जनपद अध्यक्ष श्रीमती लालिमा ठाकुर, श्री भागीरथी मांझी, कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री जे.आर. चौरसिया, जिला अधिकारी सहित अन्य सदस्यगण बैठक में उपस्थित थे। सांसद श्री साहू ने जनपद एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए विस्तृत चर्चा की एवं विभागों को पूर्ण जवाबदेही एवं समयबद्धता से कार्य निष्पादन करने कहा। विभिन्न योजनाओं के तहत जिले में चल रहे विभिन्न योजनाओं की गतिविधियों की और प्रगति के बारे में जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल ने लोकसभा सांसद श्री चुन्नीलाल साहू को अवगत कराया गया।

कसभा सांसद श्री चुन्नीलाल साहू ने जिले में निर्माणाधीन कार्यों की निरंतर मॉनिटरिंग पर जोर देते हुए कहा कि मैनपुर, देवभोग एवं ग्रामीण सड़कों का भी नियमित मरम्मत किया जाए। जिन सड़कों को पांच साल से अधिक हो गया है, उन्हें मरम्मत के लिए फिर से प्रस्ताव भेजा जाए।  सांसद श्री साहू ने सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों को उनके घर तक पेंशन की राशि पहुंचाने की व्यवस्था करने के लिए आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बताया कि बीसी सखी के माध्यम से पेंशन की राशि घर पहुंच सेवा के  माध्यम से आवश्यकतानुसार दिया जा रहा है। इसे और विस्तारित किया जायेगा। उन्होंने वनांचल क्षेत्रों में पानी की कमी के लिए सोलर अथवा बिजली की निरंतर सप्लाई को सुदृढ़ करने के लिए निर्देश दिये। उद्यान विभाग को सब्जी बीज मिनी कीट और फलदार पौधे समय पर किसानों को देने किये कये थे। सांसद श्री साहू ने कहा कि जनता की बेहतरी एवं उन्हें आर्थिक सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए अनेक जनकल्याणारी योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ सफल क्रियान्वयन कराने प्रत्येक विभाग के अधिकारियों का दायित्व है। साथ ही उन्होनंे अपूर्ण कार्यों के क्रियान्वयन में आ रही कठिनाईयों की भी जानकारी ली। बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, दीनदयाल अंत्योदय आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, कौशल विकास, स्वच्छ भारत मिशन, डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड समेत विभिन्न योजनाओं का समीक्षा किया गया।

????????????????????????????????????