छत्तीसगढ़ : वजन त्यौहार पर कलेक्टर ने अपनी बेटियों का आंगनबाड़ी केंद्र पहुंच कर कराया वजन... सेल्फी भी....
छत्तीसगढ़ : वजन त्यौहार पर कलेक्टर ने अपनी बेटियों का आंगनबाड़ी केंद्र पहुंच कर कराया वजन... सेल्फी भी....

सूरजपुर। कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह एवं डॉ. सुनीता सिंह ने अपने दोनों पुत्रियों आद्या सिंह एवं अक्षरा सिंह का वजन त्यौहार के अवसर पर पंच मंदिर वार्ड के आंगनबाड़ी केंद्र पहुंच कर वजन कराया। 4 वर्ष की आद्या का वजन 19.01 एवं ऊंचाई 105 सेंटीमीटर है उसी तरह छोटी बेटी अक्षरा सिंह का वजन 14.18 एवं ऊंचाई 98 सेंटीमीटर है। आद्य एवं अक्षरा दोनों ने सेल्फी लेकर सभी 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को वजन कराने के लिए प्रेरणा की स्रोत बनी। दौरान कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह एवं डॉ सुनीता सिंह ने आंगनबाड़ी परिसर में पोषण वाटिका के रूप में मुनगा पौधा का रोपण किया।

गौरतलब है कि महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा 05 वर्ष से कम आयु के बच्चों में पोषण स्तर के आंकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुये प्रतिवर्ष की तरह वित्तीय वर्ष 2021-22 में महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री चन्द्रबेेश सिंह सिसोदिया ने बताया कि विभाग 07 जुलाई से 16 जुलाई 2021 तक सभी ऑगनबाड़ी केन्द्रों में वजन त्यौहार का आयोजन किया जाना है। कोविड-19 के सुरक्षा मानकों का पालन करते हुये वजन त्यौहार का आयोजन किया जायेगा।

वजन त्यौहार से संबंधित प्रमुख तथ्य हैं कि कुपोषण की स्थिति के आंकलन हेतु नियमित रूप से आँगनबाड़ी केन्द्रों में 05 वर्ष के कम आयु के बच्चों का वजन कर वृद्धि निगरानी पंजी में आंकन कर पोषण स्तर ज्ञात किया जायेगा। 07 से 16 जुलाई 2021 तक ऑगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का वजन लिया जाकर ऑनलाईन साफ्टवेयर में डाटा एंट्री कर पोषण स्तर ज्ञात किया जायेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *