Eklavya Adarsh Residential Schools एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय
Eklavya Adarsh Residential Schools एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय

कोविड-19 का पूर्ण रूप से पालन करते हुए किया जायेगा 07 केंद्रों में परीक्षा में आयोजित कक्षा 06 वीं में प्रवेश हेतु 15 जुलाई 2021 को प्रातः 10.30 से 12.30 बजे तक चयन परीक्षा का होगा आयोजन

जशपुर जिले अन्तर्गत संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 06 वीं में प्रवेश हेतु 15 जुलाई 2021 को प्रातः 10.30 से 12.30 बजे तक चयन परीक्षा का आयोजन किया गया है। एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं में कुल स्वीकृत सीट 240 में प्रवेश पूर्व आयोजित चयन परीक्षा में जिले से अनुसूचित जनजाति संवर्ग के कुल 839 परीक्षार्थी भाग लेगें।             

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जशपुर ने बताया कि कोविड-19 का पालन करते हुए परीक्षा के सफल आयोजन के लिए जिले में 07 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। जिसके अंतर्गत जशपुर विकासखंड के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जशपुर को बनाया गया है। मनोरा विकासखंड के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र के रूप में शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जशपुर नगर, दुलदुला एवं कुनकुरी विकासखंड के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र सरस्वती शिशु मंदिर जशपुर नगर को बनाया गया है।

इसी प्रकार पत्थलगांव विकासखंड मुख्यालय में विद्यार्थियों के लिए 02 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। जिसमें पत्थलगांव विकासखंड के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पत्थलगांव, कांसाबेल एवं फरसाबहार विकासखंड के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र इंदिरा गांधी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पत्थलगांव बनाया गया है और बगीचा विकासखंड के विद्यार्थियों के लिए शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बगीचा एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बगीचा परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।             

सहायक आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 2-4 परीक्षार्थी निर्धारित परीक्षा केन्द्र नहीं जाकर, गलती से यदि जिला मुख्यालय आ जाते हैं, तो उन्हें परीक्षा में सम्मिलित कराया जायेगा।               

सहायक आयुक्त ने बताया है कि विकासखंड मुख्यालय के परीक्षा केंद्रों में आवश्यक सभी व्यवस्था, केंद्राध्यक्ष एवं पर्यवेक्षक की नियुक्ति संबंधित कार्य विकासखंड शिक्षा अधिकारियों के द्वारा की जाएगी। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों से समन्वय कर शत प्रतिशत परीक्षार्थियों को परीक्षा तिथि के पूर्व प्रवेश पत्र तामिल कराने की जिम्मेदारी विकास खण्ड के मण्डल संयोजक की होगी। विभागीय आश्रमों से कक्षा 05वीं उत्तीर्ण, जिन विद्यार्थियों के द्वारा परीक्षा में सम्मिलित होने के लिये आवेदन फार्म भरा गया है, उन्हें प्रवेश पत्र तामील कराने हेतु संबंधित आश्रम अधीक्षक पूर्णतः जिम्मेदार होंगे। प्रवेश पत्र में सुस्पष्ट बोल्ड अक्षरों में निर्धारित परीक्षा केन्द्र का स्पष्ट उल्लेख किया जाएगा। कोविड-19 प्रोटोकॉल-सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क एवं सेनेटाईजर सहित अन्य नियमों का पालन किया जाएगा। परीक्षा केन्द्र मुख्यालय के मण्डल संयोजकों द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों में मास्क सेनेटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएगी।