नवसंकल्प शिक्षण संस्थान के बेहतर मार्गदर्शन से युवा बढ़ा रहे जिले का का मान
नवसंकल्प शिक्षण संस्थान के बेहतर मार्गदर्शन से युवा बढ़ा रहे जिले का का मान

एयरफोर्स, मिलेट्री, टीचर पात्रता परीक्षा, पीएससी, सहायक प्राध्यापक पद पर नियुक्त हुए जशपुर के युवक-युवती

कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देशन में जिला न्यास निधि से संचालित नव संकल्प शिक्षण संस्थान ने एयरफोर्स, मिलेट्री, टीचर पात्रता परीक्षा, पीएससी के साथ-साथ अब उच्च शिक्षा विभाग में जशपुर के युवाओं ने सहायक प्राध्यापक का पद प्राप्त कर उच्च पदों पर जिले के प्रतिभावान प्रतिभागियों को नियोजन करने में बड़ी सफलता अर्जित की है ।                

आयोग द्वारा अलग-अलग विषयों की चयन सूची जारी की गयी है जिसमे नव संकल्प के 6 प्रतिभागियों ने सहायक प्राध्यापक के पद पर अंतिम चयन सूची में शामिल होकर सीधे शासकीय सेवा प्राप्त कर एक मिसाल कायम किया है। सफल प्रतिभागियों में एलिन एक्का रासायन, शशिकांता भगत रासायन, मनीषा अंजलि तिर्की कॉमर्स, वरुण श्रीवास हिंदी, अंजिता कुजूर कम्प्यूटर साइंस, एवं शेखर कानूनगो गणित में नियुक्ति प्राप्त कर जिला प्रशासन व नव संकल्प जशपुर अपने ग्राम एवं राज्य का नाम गौरवान्वित किया है। इस सफलता पर जशपुर विधायक श्री विनय भगत एवं कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने उन्हें बधाई देते हुए प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। साथ ही नव संकल्प के प्राचार्य डॉ विजय रक्षित ने उन्हें आगे समय में बेहतर सेवा देकर बच्चों को सफल मार्गदर्शन देने हेतु प्रेरित किया।                     

उल्लेखनीय है कि 2017 से संचालित नव संकल्प शिक्षण संस्थान ने सीमांत जनजातीय जिले के सभी वर्ग के प्रतिभागियों को निःशुल्क शासकीय सेवा के विज्ञापित पदों के विरुद्ध लगातर तैयारी कराते हुए उन्हें अंतिम सफलता प्रदान करने में सहायक भूमिका का निर्वाह कर रहा है, ऐसे प्रतिभागी जो अपने आर्थिक अभावों के कारण या पारिवारिक परिस्थितियों के कारण दूसरे शहर में फीस भुगतान करके कोचिंग संस्थाओं में अपना अध्ययन नही कर पाते थे ऐसे छात्रों के लिए निःशुल्क विशेषतः अनुसूचित जाति एवं जनजातियों के प्रतिभागियों को शासकीय सेवा में शामिल होने का अवसर प्रदान करने में संस्थान ने एक बड़ी भूमिका निभाई है।                       

प्रतिभागियों को बेहतर रोजगार शासकीय क्षेत्र में प्राप्त हो सके इसके लिए जिला प्रशासन में तत्कालीन कलेक्टर ने डीएमएफ मद से इस परिकल्पना की शुरुआत की थी, जो अब बेहतर परिणाम दायक साबित हो रहा है। इसके साथ ही जिला जशपुर में प्रतियोगी परीक्षाओं के माहोल एवं उनके सफलता दर को विगत 4 वर्षों के दौरान एक नया आयाम दिया है। अपनी स्थापना के बाद से संस्थान के प्राचार्य डॉ विजय रक्षित के कुशल मार्गदर्शन में सैकड़ों युवाओं ने शासकीय नौकरी प्राप्त कर अपने गांव और जिले का नाम देश में रोशन कर रहे हैं। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, असम राइफल्स, तिब्बत सीमा पुलिस, सीआरपीएफ, एयर फोर्स में शामिल और सेवा कर रहे प्रतिभागी अपना अनुभव मोबाईल के माध्यम से संस्थान में साझा करते रहते हैं। यह संस्थान के साथ उनके जुड़ाव और अपनापन को प्रदर्शित करता है।

अब नव संकल्प संस्थान ने कोविड-19 के प्रभाव के बावजूद लगातार ऑनलाइन कक्षाएँ आयोजित करने के साथ ही समयानुसार आॅफलाईन मॉक इंटरवयू आयोजित कर विज्ञापन प्रकाशित होने के बाद लगातार छतीसगढ़ शासन के लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक प्राध्यापक के विभिन्न विषयों में अध्यापन कार्य जारी रखा। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ प्राचार्य विषय विशेषज्ञों की टीम के द्वारा जो मॉक इंटरवयू आयोजित किया गया, वह आयोग की तर्ज पर अंक निर्धारित कर उनके कमियों और उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के सुझाव प्रदान किये गये थे। जो एक बड़ी सफलता के रूप में सामने आया है।                      

यह सफलता विषय विशेषज्ञों की मेहनत, नव संकल्प टीम के लगातार कार्यक्रमों का सफल सम्पादन, प्राचार्य डॉ विजय रक्षित एवं महाविद्यालय के विशेषज्ञों के सहयोग से सम्भव हो सका है। इस सफलता पर संकल्प के प्राचार्य एवं नव संकल्प संचालन समिति के श्री विनोद गुप्ता, समिति के प्रो. अनिल श्रीवास्तव, डॉ अमरेंद्र सिंह, डॉ मिथलेश पाठक, अमित मिश्रा, रत्ना गुरु, धनेश्वर देवांगन, मनीष गुप्ता, विनीत तिवारी, विवेक पाठक, संजीव शर्मा, राजेंद्र प्रेमी, प्रो. डी.आर.राठिया, प्रो.ए.आर पैंकरा सहित समस्त नव संकल्प एवं महाविद्यालय परिवार के स्टाफ ने उन्हें शुभकामनाएं दी है ।