आदिवासी समाज: संस्कृति, परंपरा को संरक्षित करते विकास मार्ग पर आगे बढ़ें
आदिवासी समाज: संस्कृति, परंपरा को संरक्षित करते विकास मार्ग पर आगे बढ़ें

जांजगीर-चांपा । छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत  आज ग्राम अमंदुला में अयोजित छत्तीसगढ़ आदिवासी सवरा समाज के दो दिवसीय महासभा और सम्मान समारोह के समापन समारोह में शामिल हुए। डॉक्टर महंत ने कार्यक्रम की शुरुआत भगवान श्री राम के प्रति प्रेम की प्रकाष्ठा की प्रतीक माता शबरी के तैल चित्र पर दीप प्रज्वलित कर की ।

     उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज की समृद्ध संस्कृति और परंपरा रही है। उन्हें अपने संवैधानिक अधिकारों को प्राप्त करने के लिए लगातार संघर्ष करना पड़ा है। उन्होंने समाज के लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि वे विकास की मुख्यधारा में आगे बढते हुए अपनी परंपरा और संस्कृति को भी सुरक्षित बनाए रखें। आदिवासी समाज की संस्कृति और परंपरा उनके देवी देवता, आभूषण और पहनावा  उनकी अपनी पहचान है।
डॉ. महंत ने कहा कि राज्य सरकार ने विगत 3 वर्षों में दो बार अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव आयोजित कर विश्व मंच पर आदिवासी संस्कृति को पहचान दिलाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से विश्व के अन्य देशों के आदिवासी परंपराओं को जानने का अवसर मिलता है। छत्तीसगढ़ सहित देश के अन्य राज्यों के आदिवासी समाज के कलाकारों को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर नृत्य का प्रदर्शन करने का अवसर मिला।

     डॉ. महंत ने कहा कि सवरा समाज भगवान राम के प्रति प्रेम की  पराकाष्ठा रखने वाली माता शबरी के अनुयायी है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि माता शबरी की प्रेम तपस्या को  अपने आचरण में शामिल करें। उन्होंने समाज के लोगों को  प्रोत्साहित करते हुए कहा कि समाज की कुरीतियों से स्वयं भी बचे और आने वाली पीढ़ी को बचाएं। शिक्षा के क्षेत्र में  बालक बालिकाओं. को समान अवसर मिलना चाहिए। सामाजिक कार्यक्रमों तथा अन्य अवसरों पर भी महिलाओं को प्रतिनिधित्व प्रदान करें।

     चंद्रपुर विधायक श्री रामकुमार यादव ने कहा कि सवरा आदिवासी समाज ने अपने संवैधानिक अधिकार को प्राप्त करने के लिए लगातार संघर्ष किया है। जाति प्रमाण पत्र से लेकर अन्य अधिकारों को प्राप्त करने के लिए आज भी समाज के लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है। ऐसे महासभा सम्मान समारोह के माध्यम से ही समाज के लोगों को जागरूक किया जा रहा है। समाज के पदाधिकारी श्री लखेश्वर श्याम ने  समाज की गतिविधियों और महासभा  के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की।

      इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती यनीता चंद्रा, सदस्य श्रीमती राम बाई सिदार, हरिप्रिया गबेल, साक्षी बंजारे,  गुलजार सिंह, दिनेश शर्मा, श्रीमती रश्मि गबेल, पूर्व विधायक चैन सिंह सामले, जितेंद्र बहादुर सिंह, दादू जायसवाल प्रिंस शर्मा, विवेक सिसोदिया, श्याम सुंदर अग्रवाल, देवेश सिंह, प्रीतम अग्रवाल सहित समाज के पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित थे।