जशपुरनगर। ग्रामीण क्षेत्रों में आम नागरिकों तक बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए फ्लैगशिप योजना के तहत् मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से स्वास्थ्य कर्मचारी हाट-बाजारों, दूरस्थ, पहाड़ी क्षेत्रों सहित अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों में कैम्प लगाकर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराते है। जिसमें लोगों का खून की जांच, बीपी, शुगर, बुखार डायरिया, दस्त एवं अन्य रोग से ग्रसित मरीजों की स्वास्थ्य जांच कर उपचार की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती है। हाट बाजारों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने से ग्रामीणों एवं आमजनों को दूरस्थ स्वास्थ्य केंद्रों में नहीं जाना पड रहा है। मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा की जा रही स्वास्थ्य सुविधा से आमजन काफी उत्साहित है।
विकासखंड फरसाबहार के ग्राम खूटगांव निवासी 42 वर्षीय श्री पारसनाथ राम बताया कि घरेलू सामग्री की खरीदारी करने बाजार तो वे हमेशा जाते थे, पर अब बाजार में मेडिकल टीम के होने से स्वास्थ्य लाभ भी मिल रहा है। उन्होंने बताया कि उन्हें विगत कुछ दिनों से बुखार था परंतु स्वास्थ्य केन्द्र गांव से दूर होने के कारण वे अपना जांच कराने नहीं जा पा रहे थे एवं घर पर ही दवाइयों का सेवन कर रहे थे जिससे उन्हें तात्कालिक आराम तो मिलता था परंतु स्थायी रूप से उन्हें स्वास्थ्य लाभ नहीं हो रहा था। उन्होंने हाट बाजार में आई मेडिकल टीम के पास अपना जांच कराया। टीम द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण व खून की जांच की गई । जांच उपरांत उन्हें नि:शुल्क दवाई एवं उचित परामर्श प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि उन्हें यहां मिले इलाज एवं दवाइयों से काफी लाभ मिला और वे इस योजना को ग्रामीण जनों एवं दूरस्थ अंचल के लोगों के लिए सुविधा व बेहद लाभदायक बताया।
हाट बाजारों में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में शामिल मोबाईल मेडिकल यूनिट टीम का कहना है कि टीम के बाजारों में पहुंचते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण स्वास्थ्य शिविर में जांच कराने आते है। यहां ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें नि:शुल्क दवाइयां वितरण की जाती हैं साथ ही बारिश के दौरान मौसमी बीमारियों से बचने, सर्पदंश, मलेरिया डेंगू से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी भी देते हैं। टीम द्वारा लोगों को मच्छरदानी के उपयोग, जमीन मे न सोने, आस-पास बरसात के पानी को जमा न होने देने सहित अन्य उपाय अपनाने के सुझाव दिए जाते है। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के मोबाईल मेडिकल टीम में अनुभवी चिकित्सक, एएनएम, फार्मासिस्ट द्वारा सेवा प्रदान किया जाता है तथा अत्याधुनिक लैब के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य जांच प्रदाय किया जाता है। मेडिकल टीम के द्वारा मरीजों को प्राथमिक उपचार के साथ टीकाकरण, एनीमिया, कुपोषण से बचाव तथा सुरक्षित संस्थागत प्रसव के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाती है।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में योजना के प्रारंभ होने से अब तक सभी विकासखंडों के 74 हाट बाजारों में 1607 शिविरों का आयोजन कर कुल 51133 लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान किया गया है। मोबाईल मेडिकल यूनिट के द्वारा जिले के विकासखंड फरसाबहार के चिन्हांकित 17 हाट-बाजारों में 264 शिविरों के माध्यम से कुल 15349 लोगों को लाभान्वित किया गया है। इसी प्रकार पत्थलगांव के 8 हाट बाजारों में 278 शिविरों में 4715, कांसाबेल के 14 हाट बाजार में 115 शिविरों में 2213, दुलदुला के 3 हाट-बाजारों में 84 शिविरों में 1576, कुनकुरी मे 4 हाट-बाजारों में 166 शिविरों के द्वारा 3571, बगीचा में 19 हाट-बाजारों में 440 शिविरों में 18627, लोदाम में 5 हाट-बाजारों में 149 शिविरों में 2623 एवं मनोरा के 4 हाट-बाजारों में 111 शिविरों में 2459 लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया है। कोरोना महामारी के दौरान मोबाईल मेडिकल यूनिट का उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के कोविड टेस्ट में किया जा रहा है। मेडिकल टीम हाट-बाजारों, मुख्य चौक-चौराहों में लोगों का कोविड टेस्ट करती है साथ ही लोगों को कोरोना से बचने के संबंध में आवश्यक जानकारी भी उपलब्ध कराती है।

इसे भी पढ़ें
सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थापित होंगे ब्लड-बैंक : सिंहदेव

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *