कोविड 19 की रोकथाम, जन-जागरूकता लाने और टीकाकरण को प्रोत्साहित करने नोडल अधिकारियों को कलेक्टर श्री जे.पी.मौर्य ने सौंपा जिम्मा

धमतरी 07 मई 2021

जिले में कोविड 19 के संक्रमण की रोकथाम, टीकाकरण तथा बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने कलेक्टर श्री जय प्रकाश मौर्य ने जिले को 40 क्लस्टर में विभक्त कर 40 नोडल अधिकारी बनाए हैं। यह नोडल अधिकारी ना केवल कोविड 19 के संक्रमण रोकने संबंधी दिशा-निर्देशों का संबंधित क्लस्टर स्तर पर अमल सुनिश्चित करेंगे, बल्कि उन्हें यह भी देखना होगा कि ग्राम पंचायत स्तर पर कोविड काॅल सेंटर स्थापित हो गया है। इसके साथ ही सभी नोडल अधिकारियों को दो वाॅट्सएप ग्रुप बनवाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। क्लस्टर स्तर पर बनाए गए ग्रुप के एडमिन रहते हुए नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उस ग्रुप में सरपंच, सचिव, मितानिन, ए.एन.एम., पटवारी, रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, क्लस्टर के मितानिन समन्वयक, यदि क्लस्टर के तहत सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र है तो ए.एन.एम. तथा डाॅक्टर इसमें जोड़े जाएं। इसी तरह ग्राम पंचायत स्तर पर एक वाॅट्सएप ग्रुप बनाने पर कलेक्टर ने जोर दिया है, जिसमें सरपंच अथवा सचिव एडमिन होंगे। इसमें उस पंचायत की मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक, ए.एन.एम., पटवारी, रोजगार सहायक, स्वयंसेवी इत्यादि जुड़े हांे।
कलेक्टर ने इस बात पर खास तौर पर जोर दिया है कि सभी विभाग आपसी समन्वय से इस वैश्विक बीमारी की रोकथाम के लिए किए जा रहे सभी कोशिशों में सहयोग करें। उन्होंने साफ तौर पर निर्देश दिए हैं कि अगर पंचायत स्तर पर बने कोविड काॅल सेंटर में किसी विभाग का मैदानी अमला, जिन्हें दायित्व सौपा गया है, वह लापरवाही बरत रहा है, तो कार्यालय प्रमुख इस बात को संज्ञान में लें और आवश्यक कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि अगर पंचायत स्तर पर बनाए गए कोविड काॅल सेंटर क्रियाशील रहेंगे तथा प्रारूप में होम आइसोलेशन और अस्पतालांे में भर्ती मरीजों की पंजी संधारित कर उनसे सतत् संपर्क में रहेंगे और कोविड 19 के संक्रमण की रोकथाम के उपायोें, दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करेंगे, तो तय है कि जल्द जिले में इस महामारी पर काबू पाया जा सकता है। अतः पंचायत स्तरीय कोविड काॅल सेंटर की महामारी रोकने, टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने, कोविड 19 संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन कराने में अहम भूमिका है। जरूरी है कि नोडल अधिकारी इस पंचायत स्तरीय कोविड काॅल सेंटर के सतत् संपर्क में रहें और सुनिश्चित करें कि काॅल सेंटर में तैनात विभिन्न विभाग के मैदानी अमले के लोग आपसी समन्वय से काम करते रहंे, जानकारियां एक-दूसरे को देते रहें। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है कि वे मैदानी स्तर पर महामारी से लड़ने, टीकाकरण में आ रही दिक्कतों इत्यादि की जानकारी अनिवार्य रूप से देंगे। गौरतलब है कि विभिन्न बिन्दुओं पर तय प्रारूप में ग्राम पंचायत स्तरीय कोविड काॅल सेंटर द्वारा प्रतिदिन नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जानकारी सौंपी जाएगी। नोडल अधिकारी की यह जिम्मेदारी है कि तय समय पर जानकारी जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं।
 क्रमांक-25/147/इस्मत

Source: http://dprcg.gov.in/