Plantation
Plantation

क्लस्टर प्रभारियों को गौठानों का दौरा कर मॉनिटरिंग करने कलेक्टर ने दिए निर्देश समय सीमा की बैठक में

ज़िले में गोधन न्याय योजना के तहत बने सभी गौठानों में चारागाह की व्यवस्था होनी चाहिए। कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने आज समय सीमा की बैठक लेते हुए सभी तहसीलदार और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि अगर वहां अतिक्रमण है, तो उसे तेज़ी से हटाने की कार्रवाई की जाए। इसी तरह सभी गौठानों की मॉनिटरिंग के लिए ज़िला और विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को क्लस्टर प्रभारी बनाया गया है, उन्हें भी बैठक में कलेक्टर ने क्षेत्र के गौठानों का अगले एक-दो दिन में दौरा कर गोबर खरीदी की प्रगति के अलावा गौठान में तैयार किए गए वर्मी, सुपर कम्पोस्ट खाद इत्यादि की सुरक्षा पर निगाह रखने पर बल दिया है। उन्होंने बताया कि अगली समय सीमा की बैठक में इसकी समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा रोका-छेका अभियान को भी गंभीरता से करने के निर्देश कलेक्टर ने सभी एसडीएम और सीईओ जनपद पंचायत को दिए। साथ ही शासन की महत्ती मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत इस सप्ताह सभी ब्लॉक में पौधरोपण सुनिश्चित करने के निर्देश भी कलेक्टर ने सभी एसडीएम और सीईओ जनपदों को दिए।

ज़िले में कोविड टीकाकरण की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डी.के.तुर्रे ने बताया कि अब तक लगभग 50ः को टीका लगाया जा चुका है। इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंट लाइन वर्कर, 45 से अधिक आयु वर्ग और 18-44 आयु वर्ग के हितग्राही शामिल हैं। यह भी बताया कि अब तक 18 से 44 साल की उम्र के 98 हज़ार लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इस मौके पर कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट-बाज़ार योजना के तहत ग्रामीण हाट-बाजारों में स्वास्थ्य शिविर सतत् लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक इसका प्रचार-प्रसार भी करने कहा, ताकि हाट-बाजारों में आने वाले लोग इसका लाभ उठा सकें। ज़िले में गत सात जुलाई से संचालित वज़न त्योहार की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने इसकी एम.आई. एस. एंट्री भी तेज़ी से करने के निर्देश ज़िला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास को दिए।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम, तहसीलदारों को निर्देशित किया कि उनके न्यायालय में पेशी की तिथि तय कर उसकी जानकारी सूचना पटल पर भी चस्पा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने ज़ोर दिया कि सभी राजस्व अधिकारी राजस्व प्रकरणों का निपटारा समय पर और गुणवत्तापूर्वक करना सुनिश्चित करें। कलेक्टोरेट सभा कक्ष में सुबह 11 बजे से आहूत इस बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने समय सीमा के लंबित प्रकरणों, मुख्यमंत्री जन चौपाल, कलेक्टर जन चौपाल, उच्च कार्यालयों से प्राप्त पत्रों की भी विस्तार से समीक्षा की और उन्हें तत्परता से निराकृत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, अपर कलेक्टर श्री दिलीप अग्रवाल सहित ज़िला स्तरीय अधिकारी और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ब्लॉक स्तर के अधिकारी जुड़े रहे।