15वें वित्त की राशि का उपयोग पेयजल स्रोत एवं उपलब्धता के लिए करें
15वें वित्त की राशि का उपयोग पेयजल स्रोत एवं उपलब्धता के लिए करें

धमतरी । कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने आज सुबह ब्लॉक स्तर के अधिकारियों एवं पंचायत सचिवों की बैठक लेकर जलजीवन मिशन सहित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर कार्य-प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी गांवों एवं शासकीय भवनों जैसे स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल, आंगनबाड़ी आदि में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करें। साथ ही यह भी कहा कि इसके लिए पंचायत अपने 15वें वित्त की मद का उपयोग करे। अगर संबंधित पंचायत में इसके लिए फण्ड अपर्याप्त है, तो जल जीवन मिशन के तहत मिली राशि का उपयोग करें।

जनपद पंचायत कार्यालय धमतरी के सभाकक्ष में आज सुबह नौ बजे आयोजित बैठक कलेक्टर ने कहा कि मिशन के तहत स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र सहित शासकीय भवनों में पेयजल की उपलब्धता शासन की प्राथमिकता में शामिल है और इसके तहत चल रहे कार्यों की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग भी ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को करनी होगी। उन्होंने आगे कहा कि आमजनों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करना बेहद महत्वपूर्ण विषय है और इसे लेकर राज्य एवं केन्द्र सरकार काफी गम्भीर है। इसलिए इस बारे में कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इसे भी पढ़ें
संत कबीर के विचारों का छत्तीसगढ़ में गहरा प्रभाव

कलेक्टर ने आगे कहा कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम स्तर कार्ययोजना तैयार कर विभिन्न योजना के जरिए यह कार्य किया जा रहा है। चूंकि पेयजल योजनाओं की स्थापना के बाद उसके संचालन का दायित्व ग्रामों को ही दिया जाना है, इसलिए ग्राम से जुड़े ग्रामीण, जनप्रतिनिधि और कर्मचारी अपने संसाधनों को संरक्षित व सुरक्षित करें। इसके अलावा उन्होंने आयुष्मान भारत योजना तथा डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत पंजीयन कराने व कार्ड बनाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने, कोटवारों के माध्यम से नियमित रूप से मुनादी कराने के निर्देश पंचायत सचिवों को दिए। साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का क्वांटिफाइएबल डाटा पोर्टल में शीघ्र और शत-प्रतिशत एंट्री कराने तथा राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के क्रियान्वयन के लिए पात्र ग्रामीणों से शीघ्र आवेदन लेने के लिए निर्देशित किया। इसके अतिरिक्त कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए टीके के दोनों डोज लगवाने हेतु ग्रामीणों को प्रोत्साहित व प्रेरित करने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए।

इसे भी पढ़ें
अनंत चतुर्दशी पर हुआ हवन-पूजन का आयोजन

उल्लेखनीय है कि जलजीवन मिशन के ठोस क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर द्वारा जिले के विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों की बैठक ली जा रही है, जिसकी पहली बैठक आज जनपद पंचायत धमतरी में आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती प्रियंका महोबिया ने भी शासन की फ्लैगशिप योजनाओं का पंचायत स्तर पर समुचित क्रियान्वयन एवं प्रचार-प्रसार पर जोर देते हुए जल जीवन मिशन की विभिन्न योजनाओं की नियमित मॉनिटरिंग कर उच्च कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिए। बैठक में जनपद पंचायत के सी.ई.ओ., बीएमओ, एसडीओ पीएचई एवं आरईएस, पंचायत सचिव सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।