Dilip_Kumar
Dilip_Kumar

मुगल-ए-आज़म अभिनेता पिछले एक महीने में अस्पतालों में और बाहर रहा है और परिवार को उम्मीद थी कि वह ठीक हो जायेंगे।

बॉलीवुड के मशहूर कलाकार दिलीप कुमार का आज 98 की उम्र में निधन हो गया। बॉलीवुड में ट्रेजेडी किंग के नाम से जाने जाने वाले दिलीप कुमार ने कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया था। उनकी प्रमुख फिल्मों में मुगल-ए-आजम, नया दौर, कोहिनूर, राम और श्याम कर्मा, सौदागर, शक्ति शामिल हैं। इसके साथ ही दिलीप कुमार के फिल्मों के दमदार डॉयलॉग उनकी याद दिलाते रहेंगे।

क्रांति में उनका डॉयलॉग एक क्रांति मरेगा तो हजार क्रांति पैदा होंगे, जह जिंदगी दौड़ती है तो रगों में बहता हुआ खून भी दौड़ता है, तुम्हारी आंखों की चमक …मेरे दिल का दामन खींचती है, काफी मशहूर हुआ था। देवदास- कौन कम्बख्त है जो बर्दाश्त करने के लिए पीता है…मैं तो पीता हूं कि बस सांस ले सकूं. होश से कह दो , कभी होश ना आने पाये, मुगल-ए-आजम – मोहब्बत जो डराती है वो मोहब्बत नहीं…अय्याशी है…गुनाह है…, दुनिया में दिलवाले का साथ देना, दौलत वाले का नहीं…मैं तुम्हारी आंखों में अपनी मोहबब्त का इकरार देखना चाहता हूं, जैसे डॉयलॉग हमेशा याद रहेंगे।

दिलीप कुमार ने अपनी पहली फिल्म ज्वार भाटा 1944 में और आखिरी फिल्म किला 1998 में 54 साल बाद की थी।

शाम पांच बजे जूहू कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक होंगे

दिलीप कुमार को आज शाम 5 बजे मुंबई के जूहू कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक के लिए किया जाएगा। जानकारी के अनुसार उनके अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोगों के ही शामिल होने की इजाजत है.

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महान अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर गहरा दुख प्रकट किया

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महान अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर गहरा दुख प्रकट किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि आज हिंदुस्तानी सिनेमा का एक युग चला गया। दिलीप कुमार साहब का जाना एक अनंतकाल तक के लिए ऐसा खाली स्थान है जो कभी न भरा जा सकेगा। देश और सिनेमा आपका सदैव ऋणी रहेगा। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ट्वीट कर उन्हें अंतिम प्रणाम किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर शोक व्यक्त किया।

पीएम ने एक ट्वीट में कहा, “उन्हें एक सिनेमाई दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा।”

‘उन्हें अद्वितीय प्रतिभा का आशीर्वाद प्राप्त था, जिसके कारण पीढ़ियों के दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए थे। उनका निधन हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है, ‘पीएम ने कहा।

अभिनेता अजय देवगन: दिलीप कुमार जी के साथ कई पल साझा किए…कुछ बेहद निजी, कुछ मंच पर। फिर भी, कुछ भी वास्तव में मुझे उनके निधन के लिए तैयार नहीं किया। एक संस्था, एक कालातीत अभिनेता।
दिल टूटा हुआ। सायराजी (हाथ जोड़कर) के प्रति गहरी संवेदना #दिलीप कुमार।

कांग्रेस नेता शशि थरूर: अमर कभी नहीं मरते।

As Tagore wrote, “Death is not extinguishing the light; it is only putting out the lamp because the dawn has come.” #DilipKumar’s work shines on.

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी: Indeed to Allah we belong and to Allah we shall return.
केपीके से लेकर मुंबई और दुनिया भर में यूसुफ खान साहब के प्रशंसकों के लिए एक बहुत बड़ी क्षति। वह हमारे दिलों में रहता है। सायरा बानो साहिबा के प्रति गहरी संवेदना। #दिलीप कुमार।

लेखक, फिल्म समीक्षक राजा सेन: एक आदमी विधि अभिनेता और जादूगर दोनों कैसे हो सकता है?

Ah, the immaculate restraint of Dilip Kumar. His minimalist performances, his casual effortlessness. He changed our cinema by allowing it to take a breath.
Alvida, Yusuf saab. You taught our leading men to lead.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *