• लॉकडाउन में भी श्रमिकों को मिली बड़ी राहत, मनरेगा के तहत काम मिलने से दूर हुई आर्थिक परेशानी
  • कार्यस्थल पर कोरोना से बचाव व टीकाकरण के लिए लोगों को किया जा रहा है जागरूक

बलरामपुर 29 मई 2021

 कोरोना की दूसरी लहर से आमजनों के बचाव हेतु प्रषासन द्वारा जिले में विभिन्न गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाये गये थे तथा इस दौरान आम जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। ऐसी विषम परिस्थिति में ग्रामीण मजदूर रोजगार और आजीविका को लेकर चिंतित थे, श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा मनरेगा के तहत मांग के अनुरूप रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। जिले के 468 ग्राम पंचायतों में 1624 कार्य संचालित किये जा रहे हैं, जिससे प्रतिदिन 45 हजार 819 से अधिक पंजीकृत श्रमिकों को रोजगार मिल रहा है। इस कठिन समय में महात्मा गांधी नरेगा ग्रामीणों के लिए लाईफ-लाईन साबित हो रही है तथा उनके आजीविका का संकट दूर हुआ है।

जिले के सभी गांव में महात्मा गांधी नरेगा के द्वारा हितग्राही मूलक एवं जल संरक्षण हेतु कार्य कराये जा रहे है। जॉबकार्ड धारियों को प्राथमिकता से गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उल्लेखनीय है कि जिले के 468 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत 1624 कार्य संचालित किये जा रहें है, जिसमें 45 हजार 819 मजदूरों को रोजगार प्रदाय किया जा रहा है। जनपद पंचायत बलरामपुर के 75 ग्राम पंचायतों के 245 कार्यों में 8 हजार 130 मजदूर, कुसमी के 77 ग्राम पंचायतों के 316 कार्यों में 7 हजार 998 मजदूर, राजपुर के 70 ग्राम पंचायतों के 197 कार्यों में 6 हजार 946 मजदूर, रामचन्द्रपुर के 91 ग्राम पंचायतों के 287 कार्यों में 7 हजार 685 मजदूर, शंकरगढ़ के 60 ग्राम पंचायतों के 199 कार्यो में 6 हजार 180 मजदूर एवं जनपद पंचायत वाड्रफनगर के 95 ग्राम पंचायतों के 380 कार्यों में 8 हजार 880 मजदूरों को रोजगार प्रदाय किया जा रहा है। जिले में संचालित 1 हजार 624 कार्यों में जल संरक्षण एवं जल संवर्धन सहित हितग्राही मूलक कार्यो को प्राथमिकता दी गई है। संचालित कार्यों में सामुदायिक तालाब निर्माण, तालाब गहरीकरण, मिट्टी बांध निर्माण, डबरी निर्माण, सिंचाई कूप निर्माण, भूमि सुधार, नाला ट्रीटमेंट के कार्य शामिल है। संचालित कार्यों से पंजीकृत मजदूरों को निरंतर रोजगार मिल रहा है, साथ ही मजदूरी भुगतान समय में हो जाने से ग्रामीणों को लॉकडाउन के दौरान आर्थिक परेशानी नहीं हो रही है। चालू वित्तीय वर्ष में भी बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में ग्रामीणों को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान करने का सिलसिला जारी है।

श्रमिकों को काम के दौरान पंचसूत्र के पालन करने की समझाईष अधिकारियों द्वारा सतत दी जा रही है। ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि घर से बाहर निकलते समय और काम के दौरान मुह एवं नाक को ढ़ंक कर रखे। कार्यस्थल पर कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए और साबुन से बार-बार हाथ धोते रहे। साथ ही पौष्टिक व गर्म भोजन लें व शरीर में पानी का संतुलन बनाये रखें। इसके अलावा सर्दी, बुखार, सूखी खांसी, सांस लेने में परेषानी होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचकर जांच करायें। साथ ही कार्यस्थल में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण हेतु श्रमिकों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि बीमारी को नियंत्रण करने में सफलता मिल सके।

समाचार क्रमांक 390

Source: http://dprcg.gov.in/