बसंतपुर धान उपार्जन केंद्र में विधिवत पूजा-अर्चना कर धान खरीदी का किया शुभारंभ
बसंतपुर धान उपार्जन केंद्र में विधिवत पूजा-अर्चना कर धान खरीदी का किया शुभारंभ

बलरामपुर । आदिम जाति तथा शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने विकासखंड वाड्रफनगर के बसंतपुर धान उपार्जन केंद्र में विधिवत पूजा-अर्चना व फीता काटकर समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का शुभारंभ किया। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए शासन के मंशानुरूप जिले के 42 उपार्जन केंद्रों के माध्यम से धान खरीदी प्रारंभ हो गई है। उन्होंने पूरे खरीदी केंद्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कहा कि किसानों को दिक्कत न हो इसका ध्यान रखा जाए। उन्होंने धान बेचने आए किसानों के लिए प्रतीक्षा के दौरान मनोरंजन के लिए टीवी तथा कोविड जांच व वैक्सीनेशन की व्यवस्था करने पर प्रशासन के इस पहल की सराहना की।

इस दौरान मंत्री ने उपस्थित कृषक जनों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश के साथ-साथ जिले में भी धान खरीदी केंद्रों के दूर-दूर होने के कारण किसानों को होने वाली समस्याओं के दृष्टिगत नए उपार्जन केंद्र खोले गए हैं, शासन की मंशा है कि किसान अपना उपज बिना किसी परेशानी के बेच पाए, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जिले में इस वर्ष 42 उपार्जन केंद्रों के माध्यम से धान खरीदी की जा रही है। जिले में 43 हजार 643 किसानों से धान खरीदी की जाएगी। उपार्जन केन्द्र बसंतपुर में 54 हजार 288 क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। मंत्री श्री टेकाम ने कहा कि शासन ने किसानों के हित में किए गए फैसलों से अपना संकल्प पूरा किया है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से जिले के किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। अब 4 किश्तों के माध्यम से आदान सहायता राशि भी किसानों को प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि उपार्जन केंद्रों में मक्का की खरीदी भी की जाएगी, किसान समर्थन मूल्य पर अपना मक्का भी बेच पाएंगे। उन्होंने इस दौरान शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी किसानों एवं उपस्थित जनसमुदाय को जानकारी दी तथा अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होंने बसंतपुर मुख्य मार्ग से धान उपार्जन केंद्र तक सड़क को बनाने तथा प्राथमिक शाला महुआरी पारा के लिए नवीन भवन की स्वीकृति देने की घोषणा की। कलेक्टर श्री कुंदन कुमार ने भी इस अवसर पर कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि शासन ने पूरे जिले में धान खरीदी के लिए समुचित व्यवस्था व प्रबंध किए हैं, कृषकों को अपना उपज बेचने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी।

उन्होंने कहा कि जिले में बारदानों की कमी नहीं है, सभी प्रशासनिक अधिकारी आपस में सतत् संपर्क में हैं तथा पूरे धान खरीदी की निरंतर समीक्षा व सूक्ष्म निगरानी की जा रही है। कलेक्टर ने कहा की खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान खरीदी के लिए हमने विभिन्न उपार्जन केंद्रों में कुछ नई व्यवस्थाएं सुनिश्चित की है, जिसके अंतर्गत उपार्जन केंद्रों में कोविड-19 टीकाकरण केंद्र तथा किसानों के मनोरंजन के लिए टीवी आदि का प्रबंध किया गया है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री विशाल कुमार महाराणा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक एवं कृषक उपस्थित थे।