मदनवाड़ा नक्सली हमले में शहीद वीर जवान मिथलेश साहू की दी गयी श्रद्धांजलि
मदनवाड़ा नक्सली हमले में शहीद वीर जवान मिथलेश साहू की दी गयी श्रद्धांजलि

मदनवाड़ा नक्सली हमले में शहीद जिला के वीर सेनानी मिथलेश कुमार साहू को आज जिला प्रशासन की ओर से श्रद्धांजलि दी गयी। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने उनके मूर्ति पर माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि देतें हुए उनके बलिदान को याद किये। इस दौरान छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम  के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, बलौदाबाजार विधायक प्रमोद शर्मा, पूर्व विधायक जनक राम वर्मा,जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा,अध्यक्ष हितेंद्र ठाकुर,जनपद पंचायत उपाध्यक्ष ईशान वैष्णव,पूर्व जिला पंचायत सदस्य सीमा वर्मा,गांव के सरपंच भुनेश्वर वर्मा,अपर कलेक्टर राजेंद्र गुप्ता एसडीओपी कृष्ण बिहारी द्विवेदी सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने वीर शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा की उनके बलिदान को हम भूला नही सकतें है। देश के प्रति उनका प्रेम हम सबको प्रेरणा देता रहेगा।

कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने मंदनवाड़ा घटना के बारे में संस्मरण करतें हुए बताया कि वह उस दौरान राजनांदगांव में ही अपर कलेक्टर के रूप में पदस्थ था। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में हमनें तत्कालीन एसपी विनोद चौबे सहित पुलिस के जवानों को खोया। उन्होंने सभी वीर शहीदों नमन करतें हुए कहा कि देश के लिए मर मिटने से बड़ा कोई धर्म नही होता है। इस मातृभूमि के रक्षा के लिए अपनें प्राणों का न्यौछावर किस्मत वालों की ही मिल पाता है।

साथ ही बलौदाबाजार विधायक प्रमोद शर्मा एवं जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा ने गांव वालों की मांग को शीघ्र ही पूरा करने का आश्वासन दिया। इस दौरान सभी जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन,पुलिस प्रशासन की ओर से वीर शहीद मिथलेश साहू के पिता बंशीलाल साहू एवं उनकी माता सरस्वती साहू सहित परिवार के सदस्यों का साल,श्रीफल देकर सम्मान किया गया।

गौरतलब है की मिथलेश साहू सिमगा तहसील के अंतर्गत ग्राम नवापारा के निवासी थे जो आरक्षक के पोस्ट में राजनांदगांव के मदनवाड़ा थाना में पदस्थ थे। 12 जुलाई 2009 को राजनांदगांव जिले के मदनवाड़ा थाना के अंतर्गत कोरकोट्टी के जंगलों में नक्सलियों द्वारा बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना को अंजाम दिया गया था। जिसमें तत्कालीन राजनांदगांव जिले के पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चौबे सहित कुल 33 पुलिस के जवान शहीद हुए थे।

इस नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में पहली गोली मिथलेश कुमार साहू को ही लगा था। इनके अदम्य साहस एवं वीरता के लिए ग्राम वासियों द्वारा प्रतिवर्ष आज के दिन श्रद्धांजलि दिवस के रूप में मनाते हुए उनको याद करतें है। ग्राम पंचायत के सरपंच एवं शहीद परिवार के सदस्यों ने कलेक्टर सुनील कुमार जैन को ज्ञापन सौपते हुए कहा कि हमारे गाँव मे मिथलेश कुमार साहू के नाम से एक मंगल भवन की माँग रखी गयी। इस पर श्री जैन ने जल्द ही इसके लिए जमीन आरक्षित कर गाँव मे ही मंगल भवन बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश सम्बंधित विभाग को दिये हैं। इस दौरान सिमगा एसडीएम डी आर रात्रे नायब तहसीलदार सुहेला ममता ठाकुर सहित बड़ी संख्या में गांव के लोग उपस्थित थे।