CG-Mehtari-dular-yojana-min
CG-Mehtari-dular-yojana-min

महतारी दुलार योजना के क्रियान्वयन में बलौदाबाजार जिला अव्वल

बलौदाबाजार, 26 जून 2021

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी दुलार योजना के क्रियान्वयन में बलौदाबाजार-भाटापारा जिला राज्य में शीर्ष स्थान पर आया है। जिले में योजना के अंतर्गत अब तक 406 बच्चों का पंजीयन हो चुका है। मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने कलेक्टरों की वर्चुअल बैठक में बेहतरीन उपलब्धि के लिए जिला प्रशासन बलौदाबाजार की प्रशंसा की है। उल्लेखनीय है कि कोविड संक्रमण से मृत्यु को प्राप्त लोगों के बच्चों की शिक्षा में मदद के लिए यह योजना लागू की गई है।

इसमें पहली से आठवीं तक पढ़ने वाले बच्चों को 5 सौ रुपये प्रति माह और 8वीं से 12 वीं तक पढ़ने वाले बच्चों को 1 हज़ार रुपये की विशेष छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी। जिला शिक्षा अधिकारी सी एस ध्रुव ने बताया कि जिले में कोरोना से अब तक 511 लोगों की मौत हुई है। इनमें 247 लोगों के बच्चे स्कूल में पढ़ाई कर रहे थे। अब तक उनके 406 बच्चों का पंजीयन किया गया है। इनमें 202 बच्चे सरकारी स्कूल और 204 बच्चे निजी स्कूल में पढ़ाई कर रहे है। योजना के अंतर्गत सर्वे का काम आगे भी जारी है।

कलेक्टर श्री सुनील जैन ने इस महत्वपूर्ण योजना के त्वरित पालन के लिए स्कूल शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को धन्यवाद दिया है।