बलौदाबाजार: राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किश्त पाकर खुश हैं जिले के किसान
बलौदाबाजार: राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किश्त पाकर खुश हैं जिले के किसान

खेती-किसानी में इस राशि से मिलेगी मदद

बलौदाबाजार, 11 जून 2021

बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम पैंजनी के किसान श्री बसावन वर्मा को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किश्त मिलने पर संबल मिला है। कोरोना संकट के बीच सभी लोग आर्थिक तंगी से गुजर रहे है। ऐसे समय में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसानों की बेहतरी के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। इस मुश्किल घड़ी में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किश्त मिलने से किसानों को राहत मिली है। श्री बसावन वर्मा के पास लगभग एक एकड़ कृषि भूमि है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत उन्हें पहली किश्त के रूप में 2 हजार 4 सौ रुपये प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस राशि को अच्छे उत्पादन के लिए खेती-बाड़ी में खर्च करेंगे। उन्होंने आगें कहा कि पिछले खरीफ फसल में 14 क्विंटल 40 किलो धान को उपार्जन केंद्र सहकारी बैंक बरदा में बेचा था।इसी प्रकार बलौदाबाजार विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम जामडीही निवासी राजेश वर्मा के पास 2 एकड़ कृषि भूमि है।उन्हे पहली किश्त के रूप में 4 हजार 4 सौ रूपए प्राप्त हुए हैं। उनकी दो संतान है। दोनों की जिम्मेदारी उन पर ही है। श्री वर्मा बताते है कि खरीफ में धान के साथ-साथ रबी में गेहूं की फसल लेते है। इस पर होने वाले खर्च के लिए उन्हें किश्तों में राशि की जरूरत पड़ती है। जो राजीव गांधी किसान न्याय योजना से पूरी हो जाती है। वे कहते है कि इस विषम परिस्थिति में खाद,बीज आदि की व्यवस्था करने में इस राशि से बहुत मदद मिल रही है। इससे मुझे आर्थिक रूप से मजबूत होने का एक अवसर मिला है।

बलौदाबाजार: राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किश्त पाकर खुश हैं जिले के किसान

उन्होंने आगें कहा कि  छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसान हितैषी जो योजनाएं बनाई जा रही है।जिससे हमें खेती-किसानी के लिए साहूकारों पर निर्भर नहीं रहना पड़ रहा है।अनावश्यक ब्याज देने से हमें मुक्ति मिली है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिलने वाली राशि से हम अन्य जरूरतों को भी पूरा कर पा रहे है।