world-bicycle-day
world-bicycle-day

’विश्व साइकिल दिवस के मौके पर हुआ विशेष आयोजन,डॉक्टरों की टीम ने किया नेतृत्व,आम जनता भी बनें सहभागी’

बलौदाबाजार, 3 जून 2021

विश्व साइकिल दिवस के मौके पर आज स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहन एवं पर्यावरण की सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग के गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम प्रकोष्ठ (एनसीडी) के द्वारा साइकिल रैली का आयोजन का किया गया। उक्त कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर किया गया। साइकिल रैली बलौदाबाजार के नगर भवन से शुरू होकर गार्डन चौक, भाटागांव,कोकड़ी होते हुए रिसदा के प्राथमिक केंद्र एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेण्टर पर समाप्त हुआ।

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी के नेतृत्व मे पूरी डॉक्टरों की टीम ने इस रैली का नेतृत्व किया। साथ ही रैली में आम जनता सहित नगर के गणमान्य नागरिक भी शामिल हुए। कार्यक्रम के बारे में सीएचएमओ डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया की आधुनिक समय में व्यस्त दिनचर्या के कारण व्यक्ति अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते है जिससे शुगर ,उच्च रक्त चाप,हृदय रोग आदि की आशंका बढ़ जाती हैप् ऐसे में साइकिलिंग के जरिए अपनी सेहत को स्वस्थ बनाये रखने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है। साइकिलिंग से न केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं बल्कि मोटापा, शुगर, उच्च रक्त चाप,हृदय रोग आदि के खतरे भी कम हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें
दो कृषि दवाई दुकानों को शो कॉज़ नोटिस

यह एक प्रकार का एरोबिक व्यायाम भी है जिससे तनाव कम करने में मदद मिलती है। इससे सबसे बड़ा लाभ यह भी है कि इससे वायु और ध्वनि प्रदूषण भी नहीं होता। उन्होंने आगें कहा साइकिलिंग कोई भी व्यक्ति कर सकता है किन्तु सांस एवं घुटने की समस्या से ग्रस्त लोगों को इससे पूर्व अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। इस रैली का ग्राम पंचायत रिसदा के सरपंच श्री जीतेंद्र खूंटे एवं उपसरपंच श्री परेश वैष्णव ने स्वागत किया और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना किया। उन्होंने कहा ऐसे जागरूकता कार्यक्रम आम जनता के लिए महत्त्वपूर्ण है समय समय मे इस तरह आयोजन होते रहना चाहिए।

एनसीडी प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी डॉ राकेश कुमार प्रेमी ने आम जनता से आग्रह किया कि वह समय निकाल कर साइकिलिंग अवश्य करें जिससे सेहत और पर्यावरण दोनों ही बेहतर होगाप् गौरतलब है कि अच्छी सेहत और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2018 से संयुक्त राष्ट्र संघ के आव्हान पर प्रति वर्ष 3 जून को विश्व साइकिल दिवस का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती सृष्टी मिश्रा,एनसीडी सलाहकार डॉ सुजाता पाण्डेय सहित डॉ अविनाश केसरवानी,डॉ जयप्रकाश दुबे,डॉ करण देवांगन,डॉ अरविंद टंडन श्री दिनेश सिंह,भानु प्रताप वर्मा,नीरज वाजपेयी,कुश केडिया संजय प्रताप, विकास केसरवानी भी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें
रायपुर : क्षयरोग उन्मूलन में बीजापुर जिला प्रदेश में अव्वल

चक्रधारी/4

Source: http://dprcg.gov.in/