बसों के संचालन समय में परिवर्तन
बसों के संचालन समय में परिवर्तन

पंडरी से भाठागांव शिफ्ट हुआ है अंतर्राज्यीय बस अड्डा
रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हाल ही में नवीन अंतर्राज्यीय बस अड्डा की शुरुआत हुई, जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किया था।

रायपुर के भाठागांव में निर्मित नवीन अंतर्राज्यीय बस अड्डा से बसों का संचालन शुरू होने के बाद से प्रदेश के विभिन्न शहरों और जिलों के लिए आवागमन करने वाली बसों के परिवहन समय में परिवर्तन हुआ है। दरअसल यह परिवर्तन विभिन्न मार्गों की दूरी में कमी या वृद्धि होने की वजह हुआ है।

ऐसे में परिवहन विभाग ने दूरी एवं समय में परिवर्तन को देखते हुए संचालन समय में युक्तियुक्तकरण किया है, जिससे बसों के अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के समय में कुछ मिनटों की कमी या वृद्धि हो जाएगी।
गौरतलब है कि राज्य में अब तक बसों का संचालन पंडरी स्थित बस अड्डा से हो रहा था। राज्य सरकार ने अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित बस अड्डा का निर्माण भाठागांव, मठपुरैना में कराया है।

जहां से बीते 15 नवंबर से बसों का संचालन शुरू किया गया। नयी जगह से बसों के संचालन से बिलासपुर, सिमगा, तिल्दा, कवर्धा, अंबिकापुर इत्यादि की ओर आवागमन करने वाली बसों की दूरी में 10.40 किलोमीटर की वृद्धि हुई है। जिससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 18 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 16 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 14 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 12.5 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 11 मिनट की वृद्धि हुई है।

इसी तरह जगदलपुर, बीजापुर, बैलाडीला, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद, राजिम इत्यादि रूट पर आवागमन करने वाली बसों में 3.60 किलोमीटर की कमी हुई है, जिससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 7 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 6 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 5 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 4 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 4 मिनट की कमी हुई है।
कसडोल, लवन, बलौदाबाजार, खरोरा रूट में भी परिवर्तन हुआ है, जिससे इस रूट की बसों को 13.50 किलोमीटर की दूरी अधिक तय करनी पड़ रही है। इससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 24 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 21 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 18 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 16 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 15 मिनट की वृद्धि हुई है। सरायपाली, पिथौरा, महासमुंद, आरंग, मंदिर हसौद इत्यादि रूट पर चलने वाली बसों को अब 2.40 किलोमीटर की दूरी अधिक तय करनी पड़ेगी, जिससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 5 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 4 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 3 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 3 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 3 मिनट की वृद्धि हुई है।

वहीं राजनांदगांव, दुर्ग, भिलाई, धमधा, अहिवारा, कुम्हारी रूट की बसों को अब 9.60 किलोमीटर की कम तय करना होगा। इससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 17 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 15 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 13 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 12 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 11 मिनट की कमी हो जाएगी। इधर पाटन, अमलेश्वर इत्यादि रूट पर चलने वाली बसें अब 10.80 किलोमीटर की दूरी कम तय करेंगे, जिससे इस रूट पर साधारण सेवा वाली बसों के समय में 19 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 16 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 15 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 13 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 12 मिनट की कमी हो जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *