cg-education-board
cg-education-board

बालोद, 29 मई 2021

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल वर्ष 2020-21 की हायर सेकेण्डरी/ हायर सेकेण्डरी (व्यवसायिक) की परीक्षा 01 जून से 10 जून 2021 के मध्य सम्पन्न होगी। जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.ठाकुर ने बताया कि जिले में शासकीय हायर सेकेण्डरी की संख्या 128 तथा विद्यार्थी 9,899 एवं अशासकीय हायर सेकेण्डरी की संख्या 28 तथा विद्यार्थियों की संख्या 1016 है। इस प्रकार कक्षा बारहवीं में 10,915 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष कोविड-19 की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए छ.ग.माध्य.शिक्षा मंडल की वर्ष 2020-21 की हायर सेकेण्डरी/हायर सेकेण्डरी (व्यवसायिक) की परीक्षा के परीक्षार्थी अपने निवास स्थान में ही उत्तर लिखेंगे। विद्यार्थी अपने अध्ययनरत विद्यालय से ही 01 जून से 05 जून 2021 के मध्य के किसी एक दिवस उपस्थित होकर अपने समस्त विषयों के प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका प्राप्त करेंगे और प्राप्ति के 05 दिन पश्चात 06 जून से 10 जून 2021 अर्थात छठवंे दिवस को समस्त उत्तर पुस्तिका अपने विद्यालय में जमा करेंगे। समस्त परीक्षार्थियों को मास्क पहन कर आना एवं भौतिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा सामग्री वितरण एवं जमा करने का कार्य संबंधित विद्यालय के प्राचार्य के निर्देशन में किया जाएगा अर्थात शासकीय/ अशासकीय विद्यालय के प्राचार्य अपने ही विद्यालय में कार्य करेंगे। प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने/ जमा करने का समय विद्यालय में प्रातः 08 बजे से प्रारंभ होंगे। अवकाश के दिवस में भी परीक्षा सामग्री प्राप्त/जमा किए जा सकेंगे। परीक्षार्थी को परीक्षा सामग्री प्राप्त करने हेतु अपने प्रवेश पत्र के साथ निर्धारित तिथि में उपस्थित होना आवश्यक होगा। यदि उक्त अवधि में किसी परीक्षार्थी के संक्रमण होने की स्थिति में संक्रमित परीक्षार्थी द्वारा किसी व्यक्ति को परीक्षा संबंधी विवरण एवं कोविड-19 के संक्रमण होने के प्रमाण पत्र के साथ प्रश्न पत्र/ उत्तर पुस्तिका प्राप्त/जमा करने हेतु अधिकृत कर सकेंगे। अधिकृत किए गए व्यक्ति समस्त विवरण (प्रवेश पत्र), परीक्षार्थी के कोरोना संक्रमण होने के प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड की छायाप्रति के साथ संबंधित परीक्षार्थी के प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका प्राप्त/ जमा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका प्राप्ति के छठवें दिवस यदि परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका जमा नहीं करता है तो उसे अनुपस्थित माना जाएगा। प्रत्येक विषय के लिए विद्यार्थी को एक मुख्य उत्तर पुस्तिका एवं एक पुरक उत्तर पुस्तिका प्रदान की जाएगी। इस प्रकार प्रत्येक विषय के दोनो उत्तर पुस्तिकाओं को निर्धारित तिथि एवं समय में अपने विद्यालय में जमा करना होगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री जनमेजय महोबे द्वारा विगत दिनों वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्राचार्यों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें प्राचार्यों को 31 मई 2021 को थाने से गोपनीय सामग्री प्राप्त कर एवं उसी दिवस आश्रित शालाओं को प्रश्न पत्र वितरण करने के निर्देश तथा विद्यार्थियों को 01 जून से वितरित करने के निर्देश दिए गए। विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने पर परीक्षार्थियों को परीक्षा सामग्री वितरण करने हेतु पृथक-पृथक काउन्टर की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही समस्त प्राचार्यों को निर्देशित किया गया कि विद्यालय में सेनेटाईजर अथवा साबुन व पानी पर्याप्त मात्रा में रखें एवं भौतिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराएॅ।

क्रमांक/159

Source: http://dprcg.gov.in/