Small Business Loan
Small Business Loan

बीजापुर जिले के दूरस्थ उसूर ब्लाक अंतर्गत ईलमिड़ी निवासी दीपिका कड़ती अनुसूचित जनजाति स्मॉल बिजनेस योजना से लाभान्वित होकर गांव में फैंसी स्टोर्स चला रही हैं। ब्लॉक मुख्यालय आवापल्ली से करीब 12 किलोमीटर दूर ईलमिड़ी प्रमुख बसाहट होने के साथ ही बाजार स्थल भी है। जिससे दीपिका कड़ती क्षेत्र के लोगों सहित युवतियों-महिलाओं को फैंसी सामग्री बेचकर अच्छी आय अर्जित कर रही हैं। दीपिका ने बताया कि मैं अनुसूचित जनजाति वर्ग की पढ़ी-लिखी युवती बेरोजगार थी और रोजगार की तलाश में थी।

इस बीच वर्ष 2019 में मुझे जनपद पंचायत कार्यालय से जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति की अनुसूचित जनजाति स्मॉल बिजनेस योजना की जानकारी मिली तो मैंने इस योजना से लाभान्वित होने के लिए जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति बीजापुर में संपर्क कर फैंसी स्टोर्स खोलने के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किया। समिति के द्वारा मुझे 2019-20 में उक्त योजनान्तर्गत चयन कर लाभान्वित किया गया और एक लाख रुपए का स्वीकृत किया गया। ऋण की संपूर्ण राशि सीधे मेरे बैंक खाते में हस्तान्तरित की गयी, जिससे मैंने गांव में फैंसी स्टोर्स स्थापित किया है। क्षेत्र के लोगों द्वारा फैंसी सामान विशेषकर युवतियों एवं महिलाओं द्वारा साज-श्रृंगार की सामग्री, प्रसाधन सामग्री तथा सजावट आदि का सामान मेरे दुकान से क्रय किया जाता है, जिसके फलस्वरुप दुकान का बेहतर ढंग से संचालन कर रही हूँ और मुझे अच्छी आमदनी हो रही है।

हर महीने करीब 8 से 9 हजार रुपये का फैंसी सामान विक्रय करती हॅू। जिससे दुकान किराया एवं ऋण की किश्त जमा करने के उपरांत मुझे 4 से 5 हजार रुपये की आमदनी हो रही है। मैं इस योजना से लाभान्वित होकर फैंसी स्टोर्स को स्वरोजगार का आधार बना चुकी हॅू। जिससे मैं परिवार को आर्थिक मदद दे रही हॅू। दीपिका ने शासन की इस योजना को छोटी व्यवसाय संचालित करने अच्छा विकल्प निरुपित कर सहायता के लिए शासन के प्रति कृतज्ञता प्रकट किया।