शासन के महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में समाज में जागरूकता आवश्यक: चुरेन्द्र
शासन के महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में समाज में जागरूकता आवश्यक: चुरेन्द्र

बीजापुर ।  संभागायुक्त बस्तर संभाग श्री जीआर चुरेन्द्र बीजापुर के दो दिवसीय प्रवास के दौरान शासन के विभिन्न योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। श्री चुरेन्द्र ने उसूर ब्लाक के आवापल्ली पंचायत, भोपालपटनम के चेरपल्ली पंचायत, बीजापुर में लोहा डोंगरी एवं भैरमगढ़ ब्लाक मे जनप्रतिनिधि समाज प्रमुख, गायता-पेरमा, मांझी पुजारी चालकी, कोटवार-पटेल सहित गणमान्य नागरिकों से चर्चा कर शासन की योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करने अपील की वहीं समाज में व्याप्त बुराई एवं वर्तमान परिप्रेक्ष्य में समाज की स्थिति पर व्यापक चर्चा भी किया।

मौके पर उपस्थित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए बस्तर संभाग मे अपने लंबे प्रशासनिक अनुभव को साझा करते हुए योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक सफलतापूर्वक पहुंचाने एवं मुख्यधारा से जोड़ने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन दिए। इस बैठकों में समाज के हरवर्ग ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और कमिश्नर श्री चुरेन्द्र के अनुभव को आत्मसात भी किए। जनप्रतिनिधियों में जिला जनपद के सदस्यों ने विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया और जिला पंचायत सदस्य एवं राज्य कृषि कल्याण आयोग ने सदस्य श्री बसंतराव ताटी ने कृषकों के विभिन्न समस्याओं से अवगत कराते हुए सिंचाई के पर्याप्त साधन उपलब्ध कराने की मांग रखी वहीं प्रशासन की पहुंच अंतिम व्यक्ति तक सुलभतापूर्वक पहुंचाने अधिकारी कर्मचारियों में मुख्यालय में निवास हेतु भोपालपटनम में आवास सुविधा उपलब्ध कराने की बात रखी।

बीजापुर मे आयोजित चर्चा में श्री शंकर कुड़ियम जिला पंचायत अध्यक्ष, श्रीमती नीना रावतिया उद्दे जिला पंचायत सदस्य एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य, जनपद उपाध्यक्ष सोनू पोटाम सहित विभिन्न समाज प्रमुख ने बैठक को सार्थक बनाया। श्रीमती नीना रावतिया ने शासन की योजनाओं का व्यापक स्तर पर लोगो का लाभान्वित करने सभी वर्गाे से अपील की। बीजापुर में आयोजित बैठक में पुलीस अधीक्षक श्री कमलोचन कश्यप, सीईओ जिला पंचायत श्री रवि कुमार साहू, एसडीएम बीजापुर श्री देवेश कुमार ध्रुव सहित समाज प्रमुख जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। भैरमगढ़ में आयोजित ब्लाक स्तरीय समन्वय बैठक एकलव्य स्कूल में आयोजित हुआ जिसमें छत्तीसगढ़ युवा आयोग के सदस्य श्री अजय सिंह, जनपद अध्यक्ष श्री दशरथ कुुुंजाम सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, समाज प्रमुख एवं गणमान्य नागरिक शामिल हुऐ। कमिश्नर श्री चुरेन्द्र ने अपने उद्बोधन में समग्र विकास की अवधारणा को पूर्ण करने सभी वर्गो की जागरूकता, ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती सशक्त समाज के निर्माण में समाज में जागरूकता जरूरी है।

शासन की विभिन्न योजनाओं के अर्न्तगत शासन-प्रशासन की कार्ययोजना को विस्तारपूर्वक बताया जिसमें राजीव गांधी किसान न्याययोजना, नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी, गोधन न्याय योजना, मनरेगा, किसान क्रेडिट कार्ड, जैसे महत्वपूर्ण योजनाओें का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करने अधिकारियों को निर्देश दिए। वहीं धान के बदले अन्य फसल से कृषको के जीवन स्तर पर व्यापक बदलाव लाने की बात कही। परंपरागत कृषि के स्थान पर उन्नत कृषि एवं वैज्ञानिक तकनीक से कृषि को बढ़ावा देने, साग-सब्जी, औषधीय पौधे, फलदार पौधे, रोपण पर बल दिया। पर्याप्त सिंचाई सुविधा के लिए नरवा के माध्यम से जल संचय की बात कही। कृषि के साथ-साथ मछली पालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन मशरूम उत्पादन, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने ग्राम पंचायत एवं ग्राम सभा के महत्व को बताया एवं ग्राम विकास एवं न्याय समिति के बारे में बताया जो ग्राम सभा एवं ग्राम पंचायत के सहयोगी संस्था के रूप में ग्रामीण विकास की अवधारणा को पूर्ण करेंगा। सामूहिक कृषि पर बल देते हुए किसानों को आवश्यक संसाधन, भूमी मरम्मत, तार लिंक फेसिंग, सिंचाई के साधन उपलब्ध कराने के साथ ही वैज्ञानिक पद्धति से उन्नत कृषि की ओर अग्रसर कर उनके आमदनी के स्त्रोत बढ़ाने के लिए कार्य योजना को विस्तारपूर्वक बताया अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान बस्तर कमिश्नर श्री जीआर चुरेन्द्र ने जिले के सर्वागीण विकास के लिए स्पष्ट कार्ययोजना की चर्चा की इस दौरान जिले के सभी वर्गाें ने कमिश्नर श्री चुरेन्द्र की बातों को आत्मसात कर जिले के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त किया अंतिम बैठक भैरमगढ़ में आयोजित हुआ।

इन सभी बैठको में औषधी पादप बोर्ड एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग श्री आरसी दुग्गा ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती वन संसाधनों के समुचित उपयोग वनोपज संग्रहण से वनवासियों के आमदनी के स्त्रोत पर विस्तार से मार्गदर्शन दिया। इस दौरान कलेक्टर श्री राजेन्द्र कटारा ने जिले के सर्वागीण विकास के लिए प्राथमिकता के आधार पर कृषि, शिक्षा स्वास्थ्य मूलभूत आवश्यकताओं को सर्वसुलभ बनाने के सबकी भागीदारी की जरूरत बताई, शासन के सभी योजनाएं अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने जिला प्रशासन कटिबद्ध है। जिसके लिए जिला प्रशासन के सभी विभाग अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में कार्य कर रहे है। जिला प्रशासन आम नागरिकों के हित के लिए सदैव तत्पर है। प्रशासन द्वारा लोगो मे जागरूकता लाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। जिससे सभी योजनाएं सफलतापूर्वक संचालित हो सके और लोगो के जीवन स्तर में सुधार हो सके। बैठक में विभिन्न वर्गो के लोगो जनप्रतिनिधि विभागीय अमला मौजूद रहे लोगों की समस्याओं से अवगत होकर निराकरण के लिये आवश्यक कार्यवाही की गयी।