बेमेतरा : कोदो-कुटकी से बढ़ेगी आय, उम्मीद लेकर आया राजीव गांधी न्याय योजना
बेमेतरा : कोदो-कुटकी से बढ़ेगी आय, उम्मीद लेकर आया राजीव गांधी न्याय योजना

बेमेतरा 04 जून 2021

बेमेतरा जिले मे किसानों को खरीफ फसलों की खेती के लिये ऋण एवं आदान सहायता समितियों से दिये जाने की शुरूआत हो चुकी है। इस साल खरीफ सीजन में छ.ग. शासन द्वारा बेमेतरा जिले के 403 करोड़ रूपये का ऋण वितरण किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। उप संचालक कृषि ने बताया कि बीते वर्ष खरीफ सीजन में 350 करोड़ रूपये के ऋण वितरण के लक्ष्य के विरूद्व 86611 किसानो को 314 करोड़ 82 लाख रूपये का ऋण प्रदाय किया गया था। खरीफ सीजन 2021 के लिये अब तक 25269 किसानों को कुल 93 करोड़ 99 लाख का ऋण जिले के किसानों को दिया जा चुका है। खरीफ सीजन 2021 के लिये सहकारी समितियों में खाद-बीज का भण्डारण भी तेजी से कराया जा रहा है।

खरीफ सीजन में 68900 मीट्रिक टन रासायनिक उर्वरक के लक्ष्य के विरूद्व अबतक 36995 मि.टन रासायनिक उर्वरकों का भण्डारण किया जा चुका है। किसानों द्वारा अब तक 13558 मि.टन. रासायनिक उर्वरकों का उठाव किया जा चुका है। कृषि विभाग ने किसानों से समितियों से रासायनिक खाद का अपनी आवश्यकता के अनुरूप अग्रिम उठाव की अपील की है। ताकि खरीफ सीजन के पीक समय में खाद के लिये सोसायटियों का चक्कर न लगाना पड़े। खाद का अग्रिम उठाव करने से सोसायटियों के गोदाम में स्थान रिक्त होगा और वहा की भण्डारण क्षमता एवं मांग के अनुरूप रासायनिक खाद की आपूर्ति करने में आसानी होगी।


        जिले में जैविक खेती को बढ़ावा देने तथा विष रहित खाद्यान उत्पादन के उद्देश्य से समितियों के माध्यम से किसानों को मात्र 10 रू. किलों की दर से वर्मी कम्पोस्ट प्रदाय की जा रही हैं। इसी प्रकार गौठानों में उच्च जैविक विशेषता वाली सुपर कम्पोस्ट खाद तैयार कर शासन ने किसानों को मात्र 6 रू. किलों की दर से सोसायटियों के माध्यम से उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। वर्मी एवं सुपर कम्पोस्ट का निर्माण जिले के गौठानों में महिला स्व-सहायता समूह के द्वारा किया जा रहा है। सोसायटियों में सुपर कम्पोस्ट खाद की आपूर्ति भी जल्द शुरू होगी। खरीफ सीजन 2021 के लिये समितियों में विभिन्न प्रकार की फसलों के प्रमाणित बीजों का भण्डारण भी मांग के अनुसार किया जा रहा है। अब तक समितियों में 19628 क्विंटल बीज का भण्डारण किया जा चुका हैं जिसका वितरण किसानों को उनकी मांग के आधार पर किया जा रहा है। जिले में अभी तक कुल 8634 क्विंटल धान बीज का वितरण किया जा चुका है।

समा.क्र.14

Source: http://dprcg.gov.in/