ग्राम झुलना गौठान में पशुओं का किया गया टीकाकरण
ग्राम झुलना गौठान में पशुओं का किया गया टीकाकरण

बेमेतरा । जिले के विकासखण्ड नवागढ़ के सहायक पशु शल्य चिकित्सक द्वारा आज सोमवार को पशु औषधालय मारो के अंतर्गत गौठान ग्राम पंचायत झुलना का निरीक्षण किया गया। गौठान के अंदर वर्तमान में पशुपालकों के लगभग 300 पशु व आवारा घुमन्तु पशु गौठान के अंदर अलग से फेसिंग तार लगाकर 26 पशु को रखा गया है। घुमन्तु पशुओं के चारे के लिए आज सुबह पैरा का व्यवस्था किया गया था। निरीक्षण के दौरान गौठान में उपस्थित सभी पशुओं का साथ ही आवारा पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। पशुओं मे किसी भी प्रकार के संक्रामक बीमारी के लक्षण नहीं पाया गया है।

पशुओं मे बीमारी के संबंध में चरवाहा श्री शंकर यादव, संतोष यादव से भी जानकारी लिया गया। उनके द्वारा भी किसी भी पशुओं में बीमारी नहीं होने की जानकारी दिया गया। विभाग द्वारा पूर्व में 2 जुलाई एवं 13 अगस्त 2021 को शिविर लगाकर कमजोर पशुओं का उपचार किया गया था, साथ ही कम्बाइन 45 प्लस बीटू टीकाकरण किया जा चुका है। विभाग द्वारा सप्ताह में 3 दिन गौठान का निरीक्षण कर पशुओं का उपचार व अन्य विभागीय कार्य किया जाता है। आज 20 सितम्बर तक की स्थिति मे झूलना गौठान के लगभग 250 पशुओं में टैगिंग का कार्य किया जा चुका है।

गौठान मे ही उपस्थित ग्राम पंचायत झुलना के सरपंच श्री उमेश रात्रे व पशुपालक व चरवाहों से एक बछिया उम्र लगभग 9 माह जिसकी मृत्यु 18 सितम्बर 2021 को रात्रि कालीन का गौठान के बाहर होने की जानकारी दी गई। आज विभाग द्वारा कमजोर पशुओं को कृमि नाशक दवाई खिलाया गया। पशु विकास विभाग की कार्य से ग्राम पंचायत, पशुपालक, चरवाहा संतुष्ट है।