बेमेतरा :  भूमिहीन मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ देवउठनी पर्व से - कृषि मंत्री चौबे : हरेली तिहार के अवसर पर 70 लाख 86 हजार के कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन
बेमेतरा : भूमिहीन मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ देवउठनी पर्व से - कृषि मंत्री चौबे : हरेली तिहार के अवसर पर 70 लाख 86 हजार के कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन

बेमेतरा . छत्तीसगढ़ के पारंपरिक पर्व हरेली तिहार आज जिले में धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर आज प्रदेश के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने आज साजा विकासखंड के ग्राम राखी में 70 लाख 86 हजार रूपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया.

ग्राम राखी पहुंचने पर केबिनेट मंत्री का छ.ग. का पारंपरिक राउत नाचा के साथ स्वागत किया गया. कृषि मंत्री ने ग्राम राखी के गौठान में खेती किसानी के काम आने वाले कृषि यंत्र रांपा, कुदाली, नांगर, गैती की पूजा, अचर्ना कर प्रदेश के किसानों के खुशहाली की कामना की.

कृषि मंत्री श्री चौबे ने कहा कि प्रदेश सरकार सही मायने में किसानों, मजदूरों के हितों की रक्षा करने वाली सरकार है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना के बाद अब मजदूरों के हित के लिए भूमि हीन न्याय योजना प्रारंभ की जा रही है. यह योजना कार्तिक एकादशी देवउठनी पर्व के अवसर पर शुरू की जायेगी.

इसमें भूमि हीन गरीब परिवारों को 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष दिया जायेगा. प्रदेश सरकार ने अपने बजट में इसका प्रावधान कर लिया है. कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि बीते खरीफ सीजन में प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 92 लाख मीट्रिक टन धान का उपार्जन किया था.

उन्होंने संभावना जताते हुए कहा कि इस साल प्रदेश में मानूसन की स्थिति अच्छी रहने पर 100 लाख मीट्रिक टन समर्थन मूल्य पर धान के खरीदी का अनुमान है.

कृषि मंत्री की पहल पर ग्राम राखी के महिला स्व सहायता समूह को आटा चक्की प्रदाय की गई है. इसी तरह उन्होंने आम सभा में 20 नग सिलाई मशीन दिये जाने की बात कही. इससे महिलाएं सिलाई, कढ़ाई कर अपना जीवन यापन कर सकेंगी. कैबिनेट मंत्री ने ग्राम देऊरगांव महिला स्व सहायता समूह के द्वारा तैयार किए गए मिनरल वॉटर का लांच किया. इसके पहले मंत्री ने ग्राम राखी में चारागाह के लिए आरक्षित जमीन का मुआयना किया.

कलेक्टर विलास भोसकर संदीपान ने कहा कि पारंपरिक हरेली पर्व छत्तीसगढ़ का एक प्रमुख त्यौहार है. छत्तीसगढ़ एक कृषि प्रधान राज्य होने के साथ बेमेतरा जिला भी कृषि प्रधान जिला है. किसान भाई सुबह से लेकर शाम तक दिनभर मेहनत करते है, पशुओं के लिए चारा-पानी का इंतजाम करते है. हरेली त्यौहार किसानों के लिए एक समर्पित त्यौहार माना जाता है.

इस अवसर पर सर्वश्री बंशी पटेल, संतोष वर्मा, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष साजा श्रीमती सीमा भुनेश्वर चंद्राकर,  सरपंच ग्राम पंचायत राखी श्रीमती ईश्वरी चौबे, उप सरपंच पूरन यादव, पूर्व सरपंच राखी प्रकाश चौबे, जनपद पंचायत सभापति ओमप्रकाश वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व साजा रश्मि ठाकुर, जनपद पंचायत साजा सीईओ कुमारी क्रांति ध्रुव सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे.