मंगलवार को निःशुल्क कैंसर परामर्श शिविर में बालको मेडिकल सेंटर के कैंसर विशेषज्ञ देंगे सेवाएं

जल्द ही जिले में ही मिलने लगेगी कीमोथैरेपी उपचार की सुविधा

महासमुन्द 03 फरवरी 2020

कैंसर संभावित और पीड़ितों के लिए यह काम की खबर है, जहां हाल ही में 09 जनवरी को जिला अस्पताल में आयोजित शिविर में कैंसर संभावित एवं पीड़ितों में 32 मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ लिया, वहीं कैंसर यानी कर्क रोग के उपचार के लिए जिले वासियों में बढ़ती रुचि और जिला स्तरीय आंकलन तेजी से बढ़ रहे कैंसर प्रकरणों की संख्या देखते हुए मंगलवार 04 फरवरी 2020 को विश्व कैंसर दिवस पर पुनः निशुल्क कैंसर परामर्श शिविर आयोजित किया जाएगा। पहले की तरह इस बार भी राजधानी रायपुर के बालको मेडिकल सेंटर के कैंसर विशेषज्ञों में सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ सुनील कौशिक सुबह 1000 बजे से लेकर दोपहर 0200 बजे तक जिला अस्पताल में उपलब्ध रहेंगे।

सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ आर.के. परदल ने बताया कि पिछली बार उम्मीद से अधिक संख्या में मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ लिया था, इस बार और बेहतर सेवाए मुहैया कराने के प्रयास हैं। जहां एक ओर संभावित एवं पीड़ित मरीजों के नवीन प्रकरणों में शुरुआत से परामर्श दिया जाएगा, वहीं दूसरी ओर पिछली बार शिविर में आकर स्वास्थ्य लाभ लेना शुरू कर चुके मरीजों का फॉलोअप भी लिया जा सकेगा। इसके लिए जिला अस्पताल में बालको मैडिकल सेंटर के विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ जिले के अनुभवी चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी है। अस्पताल सलाहकार डॉ निखिल गोस्वामी के ने बताया कि मरीजों के समय की बचत करने के लिए पंजीयन से लेकर परामर्श तक सभी उपचार प्रक्रियाओं के लिए अलग-अलग काउंटरों में व्यवस्था उपलब्ध होगी। आवश्यकता होने पर संभावित मरीजों को आगामी जांच के लिये बालको मैडिकल सेंटर भी भेजा जा सकता है।

गैर संचारी रोग कार्यक्रम की जिला सलाहकार सुश्री अदीबा बट्ट ने बताया कि जिले के समस्त विकासखंडों के संबंधित स्वास्थ्यकर्मियों को विभिन्न प्रकार के कैंसर उनके लक्षण और पहचान के तरीके बताकर प्रशिक्षित किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस.पी.वारे द्वारा जिले के समस्त विकासखंडों के चिकित्सा अधिकारियों सहित स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में कैंसर परामर्श शिविर संबंधित आवश्यक जानकारी का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने के साथ-साथ संभावित एवं पीड़ित मरीजों की अद्यतन जानकारी एकत्र कर सूची सहित प्रकरणों का विवरण जिला कार्यालय की ओर अग्रेषित करने के लिए कहा गया था, ताकि अधिकाधिक संख्या में कैंसर प्रकरण संज्ञान में आए और शिविर के माध्यम से परामर्श पश्चात, आगामी जांच एवं उपचार आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जा सकें।

जिला अस्पताल में होगी डे केयर कीमोथैरेपी और ओपीडी की सुविधा

जिले में जल्द ही डे केयर कीमोथैरेपी एवं कैंसर केयर ओपीडी की निशुल्क सुविधाएं भी शुरू होने जा रही हैं। इसके लिए विशेष रूप से शासन द्वारा कैंसर एवं पैलेटिव केयर सेंटर उज्जैन मध्यप्रदेश में विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिए महासमुंद से गैर संचारी रोग कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कसार प्रशिक्षण ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि कैंसर कीमोथैरेपी में अनियंत्रित रूप से विभाजित हो रही कोशिकाओं को नष्ट कर जीवन अवधि को बढ़ाने के लिए रेडियेशन थैरेपी, सर्जरी जैसी प्रक्रियाओं के साथ मानक मात्र में टय़ूमर प्रतिरोधी दवाओं का उपयोग किया जाता है। आम-तौर पर कीमौथैरेपी उपचार काफी महंगा और आम आदमी के बजट के बाहर होता है, इसलिए सरकार इस दिशा में पहल कर रही है। अगर यह सुविधा शुरू हो जाती है तो जिले के कैंसर पीड़ितों के लिये बहुत लाभप्रद साबित होगी। जिले में कैंसर के आम प्रकारों में स्तन और मुह के कैंसर, सर्विक्स ,फेफड़े एवं पाचन तंत्र के कैंसर के मरीजों की संख्या भी दिनो-दिन बढ़ते जा रही है।

क्रमांक/05/1362/एस. शुक्ल/हेमनाथ