CORONA: भारत में कोरोना के 41,506 नए मामले, 4,08,040 लोगों की अब तक वायरस ने ली जान, देखें 24 घंटे का पूरा अपडेट
Corona

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) में कार्यस्थलों पर कोविड अनुकूल व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए जिलें के रोजगार सहायकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव के निर्देश पर राज्य मनरेगा कार्यालय द्वारा जिलें के 403 रोजगार सहायकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की कार्ययोजना तैयार की गई है। ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान, निमोरा द्वारा 6 जुलाई 2021 ऑनलाइन सत्र में ग्राम रोजगार सहायकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई थी। जिसमें से बागबाहरा के 61, बसना के 33, महासमुन्द के 37, पिथौरा के 22 एवं सरायपाली के 50 रोजगार सहायक इस प्रकार जिलें के कुल 203 रोजगार सहायकों का प्रशिक्षण हो चुका है तथा शेष बचें रोजगार सहायकों का प्रशिक्षण 24 जुलाई को आयोजित किया गया है।

इस संबंध में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाश छिकारा ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पत्र के माध्यम से प्रशिक्षण के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। रोजगार सहायकों को कोविड अनुकूल व्यवहार के प्रशिक्षण से मनरेगा कार्यस्थलों में संक्रमण से बचने जरूरी सावधानियों और उपायों को लागू करने में सहायता मिलेगी। वे मनरेगा श्रमिकों को इसके बारे में बेहतर ढंग से सेन्सिटाइज कर पाएंगे।

जिला मनरेगा कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान के माध्यम से कोविड अनुकूल व्यवहारों पर ग्राम रोजगार सहायकों के लिए 24 जुलाई तक व्ही.सी. नेटवर्क व लिंक के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए सभी विकासखंड के रोजगार सहायकों के प्रशिक्षण के लिए 24 जुलाई को प्रातः 11ः00 बजे से दोपहर 01ः30 बजे का समय निर्धारित किया गया है। एसआईआरडी द्वारा प्रशिक्षण के दौरान कोविड-19 के संबंध में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए जनपद में प्रत्येक प्रशिक्षण केन्द्र में अधिकतम दस प्रतिभागियों के बैठने की व्यवस्था करने कहा गया है।

प्रशिक्षण के दौरान पूरे समय कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे प्रतिभागी जो किसी केन्द्र में नहीं बैठ पा रहे हैं और जो मोबाइल, डेस्कटॉप या लेपटॉप के माध्यम से प्रशिक्षण में शामिल होंगे, उनके लिए निर्धारित प्रशिक्षण तिथि से एक दिन पहले ऑनलाइन-लिंक भेजने की व्यवस्था भी की गई है। प्रशिक्षण की मॉनिटरिंग के लिए इसमें शामिल प्रतिभागियों की सूची प्रशिक्षण के बाद जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश भी सभी विकासखंडो को दिए गए हैं।