rice-procurement
rice-procurement

पीडीएस के बारदाने एकत्रित करने के निर्देश

मुंगेली 04 जून 2021

जिले में आगामी खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में किसाने से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के संबंध में प्रारंभिक तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। इसी तारतम्य में कलेक्टर श्री पी.एस एल्मा ने पीडीएस के बारदाने को एकत्रित करने के लिए सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं, जिला सहकारी केंद्रीय बैक के नोडल अधिकारी और जिला खाद्य अधिकारी को निर्देश दिये है। 

वर्तमान में प्रचलित कोरोना महामारी के कारण यह संभावित है कि विगत वर्ष की भाति खरीफ वर्ष 2021-22 में नए जूट बारदानों की आपूर्ति खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग भारत सरकार द्वारा राज्य की धान खरीदी के लिए आवश्यकता एवं मांग अनुसार न हो। उपरोक्त स्थिति  में नए जूट बारदाने की आपूर्ति अपेक्षाकृत कम होने से उसकी पूर्ति पीडीएस के जूट बारदाने से करनी पडेगी। इसके लिए उचित मूल्य दुकानों में माह अप्रैल 2021 में राशन वितरण के पश्चात् बचत पीडीएस के जूट बारदानों को अभी से सुरक्षित रूप से रखा जाना आवश्यक है।

उपरोक्त स्थिति में छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2016 के तहत निर्देशित किया गया है कि शासकीय उचित मूल्य दुकान स्तर पर उपलब्ध पीडीएस बारदानोें में खाद्यान्न वितरण के पश्चात् धान खरीदी कार्य हेतु उपयोग से अतिरिक्त अन्य कार्य हेतु विक्रय पर तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक रोक लगाई गई है। अतः पीडीएस बारदाने का उपयोग खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में केवल धान खरीदी हेतु ही किया जाएगा।

जिले में पीडीएस बारदाने के एकत्रीकरण कराने एवं समय-समय पर मॉनिटरिंग, संग्रहित, सुरक्षित रख-रखाव एवं वितरण करने की जिम्मेदारी राज्य शासन की धान खरीदी हेतु अधिकृत एजेंसी जिला विपणन अधिकारी एवं समितियों की होगी। सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं द्वारा समितियों में पीडीएस बारदाने को सुरक्षित रखने के संबंध में समूचित आदेश दिशा-निर्देश जारी किया जाए। कलेक्टर श्री एल्मा ने संबंधितों को जारी निर्देश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।  

क्रमांक//लहरे

Source: http://dprcg.gov.in/