बुधवार एवं गुरूवार को होगा कोविड टीकाकरण महाअभियान : कलेक्टर
बुधवार एवं गुरूवार को होगा कोविड टीकाकरण महाअभियान : कलेक्टर

राजनांदगांव । कलेक्टर श्तारन प्रकाश सिन्हा ने आज जिले में वैक्सीनेशन की समीक्षा के लिए बैठक ली। इस अवसर पर सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, बीएमओ तथा सीएमओ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे। कलेक्टर ने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिले में टीकाकरण की गति बढ़ाने की दिशा में पूरी टीम को मेहनत से कार्य करना होगा। जिले में टीके पर्याप्त संख्या में है तथा शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए पूरी ऊर्जा एवं उत्साह से रणनीति बनाकर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने सभी बीएमओ से कहा कि जिन क्षेत्रों में टीकाकरण कराने से लोग छूट गए हैं ऐसे स्थानों का चिन्हांकन कर वहां शिविर लगाकर कार्य करें और टीकाकरण की गति बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि बुधवार एवं गुरूवार को महाअभियान चलाकर टीकाकरण कराया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक संसाधन एवं तैयारी होनी चाहिए। टीकाकरण के लिए सामुदायिक सहभागिता बहुत जरूरी है और इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिन बहुत अच्छा कार्य कर रही हैं। टीकाकरण के डाटा एंट्री के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर बढ़ाएं। कलेक्टर ने विकासखंडवार वैक्सीनेशन की समीक्षा की।

इसे भी पढ़ें
दर्रीपारा में लगा जनसमस्या निवारण शिविर

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि इस महाअभियान के लिए जनप्रतिनिधि, समाजसेवी सहित सभी लोगों की सहभागिता जरूरी है। जनसामान्य को टीकाकरण के लिए जागरूक करें और स्थानीय स्तर पर इसके लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिले में टीकाकरण में महिलाओं की सहभागिता बहुत अच्छी रही है। जो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन एवं स्वसहायता समूह की महिलाओं की जागरूकता एवं मेहनत का परिणाम है। उन्होंने कहा कि जिन्हें पहला डोज लग चुका है, उन्हें दूसरा डोज लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने सभी बीएमओ से टीकाकरण के लिए सत्र समय पर प्रारंभ करने के लिए कहा। टीकाकरण के सभी हितग्राहियों की एण्ट्री उसी दिन हो जानी चाहिए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा कि  एजेंसी द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए हम जितना अच्छा टीकाकरण करा पाएंगे, उतना ही सुरक्षित रहेंगे। टीकाकरण के लिए सभी आवश्यक तैयारी रखें। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर श्री वीरेन्द्र सिंह, डीपीएम श्री गिरीश कुर्रे, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रेणु प्रकाश, ई-जिला प्रबंधक श्री सौरभ मिश्रा, स्वास्थ्य विभाग से श्री अखिलेश चोपड़ा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें
ग्रामीण अंचलों में मनाया जा रहा टीका त्यौहार