menstrual hygiene day
menstrual hygiene day

– माहवारी नहीं है शर्म की बात, ये है ईश्वर की सौगात : कविता निषाद

राजनांदगांव 30 मई 2021

 सर्वनारी जनकल्याण समिति डोंगरगढ़ की अध्यक्ष श्रीमती गोदावरी निषाद के नेतृत्व में आदिवासी अंचल के ग्राम पंचायत बागरेकसा के आश्रित ग्राम गौटियाटोला में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर उपस्थित समस्त महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं को सर्वनारी जनकल्याण समिति डोंगरगढ़ द्वारा स्वनिर्मित स्वच्छ सेनेटरी पैड नि:शुल्क वितरण किया गया और माहवारी के दौरान स्वच्छता के लिए जागरूक किया गया। श्रीमती गोदावरी निषाद के नेतृत्व सभी मातृशक्तियों ने माहवारी के दौरान गंदे कपड़े का त्याग कर स्वच्छ सेनेटरी पैड उपयोग करने का संकल्प लिया।

समिति की अध्यक्ष गोदावरी निषाद ने बताया कि अभी भी अधिकांश क्षेत्रो में महिलाएं माहवारी के दौरान गंदे कपड़े का उपयोग करती हैं और इससे संबंधित भयंकर बीमारियों से ग्रसित होकर अपना जीवन अभिशाप बना लेती है या जान गंवा बैठती है। इसलिए उनकी संस्था पूरे लगन से इससे बचाव की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि उनकी संस्था विगत कई वर्षों से आदिवासी एवं पिछड़े क्षेत्रो में घर घर जाकर, जागरूकता अभियान चलाकर महिलाओं में जागरूकता ला रही है, वहीं स्कूलों में जाकर माहवारी के दौरान स्वच्छता के लिए किशोरी बालिकाओं को जागरूक कर रही है। उनकी संस्था द्वारा जागरूकता के उद्देश्य से विवाह में घर-घर जाकर नई दुल्हनों को स्वनिर्मित सेनेटरी पैड का पैकेट उपहार स्वरूप संस्था द्वारा दिया जा रहा है।

संस्था का लक्ष्य स्वच्छ नारी, समृद्ध समाज बनाना है, इसी उद्देश्य को पूरा करते हुए नाबार्ड ने इसी वर्ष इस संस्था को पैड उत्पादन यूनिट अनुदान स्वरूप दिया है। यह संस्था नाबार्ड के सहयोग से स्वच्छ और सस्ता सेनेटरी पैड निर्माण कर हर घरों तक पहुंचा रही है। संस्था द्वारा गांव-गांव जाकर वरिष्ठजनों एवं महिला कार्यकर्ताओं के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाकर अंचल के प्रत्येक गांव को माहवारी के दौरान गंदा कपड़ा मुक्त ग्राम बनाने के लिए सराहनीय पहल किया जा रहा है, जिसमे अंचल के लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। कार्यक्रम को सफल बनाने एवं जागरूकता कार्यक्रम में सराहनीय योगदान देने के लिए सर्वनारी जनकल्याण समिति डोंगरगढ़ ने समस्त लोगों का आभार व्यक्त किया है और संस्था ने सभी क्षेत्रों के वरिष्ठजनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं महिला कार्यकर्ता बहनों से इस जागरूकता की मुहिम में संस्था का सहयोग कर मनोबल बढ़ाने का आग्रह किया है।

क्रमांक 145-उषा किरण

Source: http://dprcg.gov.in/