संयुक्त राष्ट्र संघ की वेबसाईट में स्थान मिलने पर राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके से आज यहां राजभवन में नेचर बॉडीस इको क्लब बिलासपुर के प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात कर उनके द्वारा कॉर्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि उनके कार्यों को संयुक्त राष्ट्र संघ ने अपने वेबसाईट में जगह देकर सम्मानित किया है। राज्यपाल ने उन्हें शुभकामनाएं दी और कहा कि आप इसी तरह कार्य करते रहें और यह कार्य पर्यावरण को प्रदूषण रहित करने की दिशा में सार्थक कदम है। ऐसे कार्यों से दूसरे लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।

श्री पनु हलदर ने बताया कि उनके द्वारा कैप्टन कुल नामक एप विकसित किया गया है, जो हमारे घर में उपयोग किये जाने वाले विद्युत एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से कॉर्बन उत्सर्जन की दर मापी जा सकती है। साथ ही दूसरे विकल्प अपनाकर कॉर्बन उत्सर्जन की दर भी कम कर सकते हैं।

प्रतिनिधिमण्डल ने बताया कि कोविड-19 के समय उनके द्वारा आम लोगों को उनके घर में उपलब्ध जैवविविधता तथा आर्गेनिक फार्मिंग के तरीकों की जानकारी दी गई। साथ ही उनका उद्देश्य है कि अधिक से अधिक बच्चे जलवायु साक्षर हो, ताकि वातावरण को स्वच्छ रखने में वे अपना योगदान दे सकें। इस अवसर पर कुमारी हिमांगी हलदर, कुमारी पूनम एवं श्री उत्तम कुमार भी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *