रायगढ़, 7 मई2021

कलेक्टर श्री भीम सिंह वीडियो कान्फ्रेंसिंग से स्वास्थ्य विभाग व कोविड अस्पताल संचालकों की बैठक ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी अस्पतालों को अपने यहां उपलब्ध बेड की जानकारी का रियल टाईम अपडेशन अनिवार्य रूप से करना है। इसके लिए जैसे कोई मरीज डिस्चार्ज होता है तो उसकी जानकारी तत्काल पोर्टल में अपडेट करने के निर्देश दिए। जिससे अस्पतालों में उपलब्ध बेड की अद्यतन जानकारी नियमित रूप से मरीजों व परिजनों को मिल सके। उन्होंने इसकी लगातार मॉनिटरिंग के निर्देश भी दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में जिले में संचालित ऑक्सीजन बेड की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सिलेंडर युक्त ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाने फ्लोमीटर्स अभी पर्याप्त मात्रा में आ रहे है। उन्होंने केआईटी में ऑक्सीजन बेड बढ़ाकर 350 और सारंगढ़ मंगल भवन में 50 बेड का तत्काल संचालन शुरू करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इसके पश्चात खरसिया और धरमजयगढ़ में ऑक्सीजन सुविधायुक्त बेड बढ़ाये जायेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने निजी अस्पताल संचालकों से बारी-बारी उनके अस्पताल में बढ़ाये जा रहे ऑक्सीजन बेड की जानकारी ली। उन्होंने सभी को पूरी तेजी से ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री सिंह ने केआईटी, मेडिकल कालेज व सारंगढ़ में बढ़ाये जा रहे ऑक्सीजन बेड के अनुसार डॉक्टर्स, मेडिकल तथा अन्य स्टाफ  बढ़ाने के निर्देश सीएमएचओ डॉ.केशरी को दिये। उन्होंने बताया कि शासन स्तर से अतिरिक्त 20 डॉक्टर्स की पोस्टिंग रायगढ़ जिले के लिए की गयी है। जिन्हें अगले तीन दिनों में जॉइनिंग करना है। इसके साथ ही भर्ती किये जा रहे नर्सेज व अन्य स्टाफ की पोस्टिंग अस्पतालों की जरूरत के अनुसार तत्काल करते जाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अंतर्राज्यीय बार्डर्स की सतत् निगरानी करने के लिये कहा। इसके लिये पर्याप्त संख्या में टीम लगाने के निर्देश दिये साथ ही बार्डर्स पर जांच व क्वारेंटीन के लिये शासन के निर्देशों का पूरी गंभीरता से पालन करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने क्वारेंटीन सेंटर्स में सभी जरूरी मूलभूत सुविधाओं का समुचित प्रबंध रखने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को क्वारेंटीन सेंटर्स का नियमित निरीक्षण करने के लिए कहा। इसके साथ ही उन्होंने अंतर्जिला आवागमन के लिए पास जारी किये जा रहे है तो पासधारियों द्वारा गाइडलाइन्स का पालन किया जा रहा है अथवा नही इसकी भी जांच करने के निर्देश दिए। बैठक में सारंगढ़ में मरीजों की संख्या के अनुसार एम्बुलेंस की संख्या बढ़ाने की बात आयी। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने सीएमएचओ डॉ. केशरी को सारंगढ़ में अतिरिक्त एम्बुलेंस उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिससे मरीजों की शिफ्टिंग जल्द हो सके साथ ही इसका लाभ बरमकेला और पुसौर को भी मिल सके।
इस दौरान एडीएम श्री राजेन्द्र कटारा, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी,सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष पाण्डेय, निजी हॉस्पिटल के संचालक एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।
टेस्ट के दौरान करें मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन
कलेक्टर श्री सिंह ने कई व्यक्तियों द्वारा टेस्टिंग के दौरान सही मोबाइल नंबर नही देने की बात पर टेस्टिंग सेंटर्स में आने वाले व्यक्तियों के मोबाईल नंबर का वेरीफिकेशन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिये। इसकी नियमित रिपोर्टिंग करने के लिए भी निर्देशित किया। जिससे रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर समय पर कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य हो सके। उन्होंने लैब इंचार्ज से कहा कि नियत समय के भीतर टेस्टिंग रिपोर्ट मिल जाये इस व्यवस्था से काम करें।
होम आइसोलेशन का उल्लंघन करने वालों पर दर्ज कराए एफआईआर
कलेक्टर श्री सिंह ने होम आईसोलेशन की अच्छे से मॉनिटरिंग व फालोअप करने के निर्देश दिये। घर के बाहर लाल निशान अनिवार्य रूप से बनाने व होम आइसोलेशन का उल्लंघन करने वालों पर एफआईआर करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने रिपोर्ट आने के पश्चात उनकी हॉस्पिटल में शिफ्टिंग का काम समय से हो इसके लिये कंट्रोल रूम से समन्वय कर अस्पतालों में उपलब्ध बेड की अद्यतन स्थिति की जानकारी रखने व शिफ्टिंग के पूर्व संबंधित अस्पताल को सूचित करने के निर्देश दिये।
स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ नही देने वाले अस्पतालों पर होगी कार्यवाही
बैठक के दौरान यह बात सामने आयी है कि निजी कोविड अस्पताल डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना तथा आयुष्मान भारत के तहत हितग्राहियों की कार्ड ब्लाकिंग नहीं कर रहे हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने इस पर नाराजगी जताते हुये सभी अस्पताल संचालकों से कहा कि पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दें। अन्यथा अस्पताल पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इसके लिये टीम बनाकर अस्पतालों की जांच करने के निर्देश दिये।
स.क्र./24/राहुल

Source: http://dprcg.gov.in/